बिज़नेस

Customers Alert: HDFC बैंक ग्राहकों को दे रहा धोखा, खाते से निकाल रहा जबरन पैसे, कही इस बैंक में आपका खाता तो नहीं

Customers Alert: HDFC बैंक ग्राहकों को दे रहा धोखा, खाते से निकाल रहा जबरन पैसे, कही इस बैंक में आपका खाता तो नहीं
x

HDFC BANK 

HDFC बैंक कई बार विवादों में फंस चुका है.

नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर के बैंक एचडीएफसी (HDFC) एक बार फिर सुर्खियों में छाया हुआ है. बता दे की ये बैंक कर्मचारियों के द्वारा धोखाधड़ी के आरोप में चर्चा में आया था. एक बार फिर ये इस बैंक को लेकर चौका देने वाली खबर सामने आई है. बता दे की हाल ही में एक शिकायत में सामने आया की HDFC बैंक ने एक क्रेडिट कार्ड पर कथित ऋण का निपटान करने के लिए अनधिकृत तरीके से एक ग्राहक के खाते से 56,763 रुपये लिए, जिसके लिए न तो अनुरोध किया गया था और न ही इसका इस्तेमाल किया गया था.

जबरन कर रहा वसूली

बता दे की यह मामला साल 2015 का है जब बैंक ने एक ग्राहक को क्रेडिट कार्ड जारी किया. जारी होने के बाद ग्राहक ने उस क्रेडिट कार्ड का एक बार भी इस्तेमाल नहीं किया लेकिन HDFC बैंक ने अवैध तरीके से ग्राहक के पास 14,500 रुपये का बिल भेजा. ग्राहक बिन इस्तेमाल किये क्रेडिट कार्ड का बिल देख दांग रह गया और जब वो बैंक में पंहुचा तो उसे कोई जवाब नहीं दिया गया.

जवाब नहीं मिलने के बाद ग्राहक शाखा प्रबंधक के पास पंहुचा और इस संम्बंध में बताया तो उन्हें कार्ड नष्ट करने को कहा गया. ये सब करने के बाद भी लगातार ग्राहक को क्रेडिट कार्ड के स्टेटमेंट मिलते रहे. HDFC बैंक यही नहीं रुका ग्राहक को परेशान करने के लिए 2021 में लीगल नोटिस भिजवा दिया. बताया जा रहा है कि ग्राहक की HDFC में स्टैंडर्ड लाइफ पॉलिसी भी थी और इसके मैच्योर होते ही बैंक ने ग्राहक के खाते से 56,763 रुपए क्रेडिट कार्ड के बिल के रुप में निकाल लिए.

लगातार करते रहे परेशान

बैंक ने ग्राहक को लेन-देन का कोई विवरण और कैश मेमो नहीं दिया है जो वास्तव में बैंक ग्राहक द्वारा जारी किया गया हो. ग्राहक के पास ऐसा कोई दस्तावेज नहीं है जो यह साबित करता है कि ग्राहक द्वारा क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई किया गया हो या फिर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया गया हो. वहीं, मामला गुरुग्राम का होने के बावजूद सारी कार्रवाई चेन्नई ऑफिस से की गई, जिसका कोई सटीक कारण नहीं बताया गया.

इसके अलावा HDFC पोर्टल पर भी क्रेडिट कार्ड नहीं दिख रहा है और दावे को चुनौती देने के लिए कोई डेटा उपलब्ध नहीं है. मामले में स्पष्टता लाने में बैंक की विफलता और अचानक बड़ी राशि के साथ बचत खाते को डेबिट करने का फैसला HDFC सेवा की कमी के साथ-साथ एक धोखाधड़ी है, जिससे हर रोज लाखों ग्राहक को प्रभावित होते हैं. (इनपुट : IANS)

नोट: ये खबर अन्य न्यूज़ पोर्टल के द्वारा जुटाई गई है. इसमें हमारे न्यूज़ पोर्टल रीवा रियासत से कुछ लेना देना नहीं है.

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story