बिज़नेस

Currency Note Latest News 2022: 500 रूपए की नोट रखने वालो को तगड़ा झटका, RBI ने जारी किया जरूरी निर्देश, 138 करोड़ लोग फटाफट जाने

500 Rupees Note
x

500 Rupees Note

500 Rupees Note: 500 रुपये का नोट (500 Rupees Note) को लेकर RBI ने जरूरी आदेश जारी है.

Currency Note Latest News: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से बीच-बीच में नोट को लेकर जरूरी अपडेट जारी किया जाता है. आपको बता दे की 500 रुपये का नोट (500 Rupees Note) को लेकर RBI ने जरूरी आदेश जारी है. अगर आपने भी अपने घर में 500 रुपये को नोट रखे हैं तो आपको झटका लग सकता है.

RBI ने जारी किया आदेश

बता दे की इन दिनों मार्केट में 2 तरह के 500 रुपये के नोट देखने को मिल रहे है. आपको बता दे की दोनों नोट में मामूली सा अंतर बताया जा रहा है. अभी हाल ही में RBI ने एक वीडियो जारी किया है. जिसमे बताया गया है की कौन से नोट असली हैं और कौन सी नकली.

RBI ने वीडियो जारी कर ये बाते कही

बता दे की RBI ने जारी वीडियो में असली और नकली नोट के बारे में बताया है. वही इस नोट के बाते में PIB ने फैक्ट चेक भी किया है. PIB ने बताया की 500 रुपये की कैसी नोट लेना चाहिए और नहीं इस बारे में पूरे विस्तार से बताया है. PIB ने बताया की जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास से होकर जाती हो या फिर गांधी जी की तस्वीर के बहुत पास हो.

ऐसे लगाई सच्चाई का पता

अगर आपके पास भी इस तरह का कोई मैसेज आता है तो बिल्कुल भी परेशान न हो. इस तरह के फर्जी मैसेज को किसी के साथ शेयर न करें. इसके अलावा आप भी किसी भी खबर का फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः [email protected] पर भी वीडियो भेज सकते हैं.

Next Story