बिज़नेस

Cucumber Farming: 1 लाख लगाकर कमाएं 8 लाख रुपए, जानिए कैसे?

fish farming business
x

मनी 

अगर आपको घर बैठे पैसे कमाना है तो ये खबर आपके लिए है.

Cucumber Farming: खेती तो आमतौर पर हर गांव में होती है। जिसके पास भी खेती लायक जमीन है वह किसी न किसी तरह से खेती कर पैसा (Business at small level investment) कमाने का प्रयास तो करते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग अपने इस काम में पूर्ण सफल नहीं हो पाते। लेकिन हम आज खेती के जरिए करीब 8 लाख तक कमाने की जुगत बताने जा रहे हैं। इसमें एक लाख रुपए का खर्च आएगा। अगर किसान भाई हमारे इस नुस्खे को आजमा कर देखें तो लाभ निश्चित होता है।

खीरे की करें खेती

70 से 80 दिन की फसल चक्र वाला खीरा किसानों के लिए लाभप्रद है। खीरे का उत्पादन इतना अधिक है की इसमें लाभ होना निश्चित होता है। अगर खीरे का भाव कम हो जाए मंडी में तो भी इसमें घाटे की कोई गुंजाइश नहीं है। खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होने से यह वजनी होता है।

ऐसे शुरू करें खेती

खीरे की खेती करने के पहले मिट्टी परीक्षण अवश्य करवा लेना चाहिए। कृषि के जानकारों का कहना है भूमि का पीएच मान 5ः5 से 6ः8 तक होना चाहिए। वैसे तो बरसात के समय खीरे का उत्पादन सबसे ज्यादा होता है। लेकिन आज उन्नत किस्म के बीजों के द्वारा गर्मी के समय खीरे की खेती की जा सकती है।

4 महीने में कमा लिए 8 लाख

जानकारी के अनुसार यूपी के रहने वाले किसान दुर्गा प्रसाद बताते हैं कि उन्होंने नीदरलैंड से खीरे के बीज मंगवाए और उसे नेट सेट हाउस मे बोकार 4 महीने में 8 लाख रुपए खीरा बेचकर कमा चुके हैं। दुर्गा प्रसाद अपना अनुभव साझा करते हुए कहते हैं कि खीरे की मांग कभी कम होने वाली नहीं है वही खीरे का उत्पादन उसके रेट कम या ज्यादा होने पर भी आमदनी में ज्यादा फर्क नहीं डालता।

महंगे दाम पर बिकता है नीदरलैंड का खीरा

किसान दुर्गा प्रसाद के माने तो नीदरलैंड का किला अपने स्वाद के लिए बहुत चर्चित है। इसकी डिमांड बाजार में सदैव बनी रहती है। अगर सामान्य तौर पर खीरे की कीमत 20 रुपए प्रति किलोग्राम है तो नीदरलैंड के बीच वाला यह खीरा 40 से 45 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story