बिज़नेस

Cryptocurrency: नहीं होगा क्रिप्टोकरेंसी बैन, इस ऐप के माध्यम से कानूनी रूप से कर सकते हैं ट्रेडिंग

Ayush Anand
24 Nov 2021 1:44 PM GMT
Cryptocurrency News in Hindi
x

Cryptocurrency

Cryptocurrency Ban News: पूरे देश में क्रिप्टोकरेंसी बैन को लेकर कन्फूजन का माहौल है।

Cryptocurrency News: विश्व में क्रिप्टोकरेंसी तथा डिजिटल करेंसी के माध्यम से होने वाले अपराधों तथा फिरौती के बढ़ते मामलों को देखते हुए हर देश अब क्रिप्टोकरेंसी के लिए नियम कानून बनाने की सोच रहा है। भारत में भी बीते कुछ हफ्तों से यह चर्चा चल रही थी कि क्रिप्टोकरेंसी को लेकर कुछ कदम उठाने चाहिए जिसके बाद कुछ खबर यह भी है आई कि क्रिप्टोकरेंसी को भारत में पूर्ण रुप से बंद कर दिया जाएगा तथा लोग भारत में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश नहीं कर पाएंगे।

पूर्ण रूप से नहीं होगा क्रिप्टोकरेंसी बैन

अनुमानों के बीच यह जानकारी मिली है कि प्रधानमंत्री ने कैबिनेट के साथ क्रिप्टोकरेंसी रेगुलेशंस को लेकर चर्चा की है सरकार के स्टैंडिंग कमेटी ने भी इस इंडस्ट्री के लोगों से बात की है। अब इन बातों से यह लग रहा है कि सरकार इस इंडस्ट्री को भारत में पूरी तरह से बैन नहीं करेगी मगर रेगुलेशन टैक्स और एक्सचेंज तथा कंप्लेंट बनेंगे। सरकार की तरफ से यह कहा गया है कि इसमें बहुत फ्रॉड हो रहे हैं करेंसी का दुरुपयोग कर गैर आधिकारिक ट्रांजैक्शन बहुत तेजी से हो रहे हैं।

केवल इस ऐप से कर पाएंगे क्रिप्टोकरेंसी में निवेश

उम्मीद है की सरकार क्रिप्टोकरेंसी को लेकर संसद के आने वाले शीतकालीन सत्र मे क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित एक बिल पेश करेगी। सूत्रों के मुताबित बिल के बाद केवल एक विशेष रूप ऐप के द्वारा ही क्रिप्टोकरेंसी निवेश करना संभव होगा। भारत में binance ऐप के द्वारा होने वाले डॉलर बेस्ड क्रिप्टो को रेगुलेट किया जाएगा ताकी हवाला जैसे अपराधों पर रोक लगे। भारतीय रुपये और शेयर मार्केट मे होने क्रिप्टो ट्रेड पर कोई रोक नहीं लगेगी। परंतु भारत के बाहर किसी अन्य देश के दूसरे प्लेटफार्म से ट्रेडिंग बैन होगा।

Next Story
Share it