बिज़नेस

Cryptocurrency Scams Alert! क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित फ्रॉड में 200% की हुई वृद्धि

Ayush Anand
23 Nov 2021 2:52 AM GMT
Cryptocurrency
x

Cryptocurrency

Cryptocurrency Scams Alert: सावधानी से निवेश करें, क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित फ्रॉड में 200% की हुई वृद्धि

Cryptocurrency Fraud Alerts: इस युग में लोग बिना मेहनत के बड़े या धनी होना चाहते हैं। हमें लगता है कि कोई ऐसी जादू की छड़ी हाथ लग जाए जिससे हम पल भर में धनी हो जाए मगर हम भूल जाते हैं धन बिना मेहनत के अगर प्राप्त हो रहा है तो उसमें रिस्क जरूर होगा। अब हम डिजिटल युग में है जहां सारी चीजे इंटरनेट पर उपलब्ध है यहां तक के पैसे भी, कुछ ही वक्त पहले विश्व ने एक नए शब्द से खुद को रूबरू कराया था और वह था क्रिप्टोकरेंसीक्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency News In Hindi) एक डिजिटल करेंसी (Digital Currency) है जिसमें आप निवेश कर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। बहुत ही कम समय में क्रिप्टोकरेंसी की लोकप्रियता बहुत तेजी से बढ़ी है। मगर इस डिजिटल दुनिया में फ्रॉड की सबसे अधिक घटनाएं क्रिप्टोकरेंसी से ही जुड़ी हैं।

इतने बढ़ें फ्रॉड

क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े रिपोर्ट से यह विश्व के सामने आया है कि दुनिया भर में होने वाले 100 में से 79 फ्रॉड क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency Fraud) से संबंधित हो रहे हैं। दुनियाभर में लोग क्रिप्टोकरेंसी में अब निवेश करने लगे हैं मगर एक बहुत बड़ी संख्या में लोगों को क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के बाद फिरौती की धमकियां मिल रही हैं। कॉन्ट और रेविल रैनसमवेर अटैकर्स समूह के द्वारा लीड की गई रिपोर्ट के अनुसार पिछले 18 महीनों में विश्व में होने वाली साइबर फ्रॉड की वजह क्रिप्टोकरेंसी है। विश्व के किसी भी देश में अभी तक क्रिप्टोकरेंसी पर कोई भी रेगुलेशन नहीं लगा है इसके कारण अपराधियों का मनोबल बढ़ा हुआ है।

हैकर्स बिटकॉइन का उपयोग जबरन वसूली के दौरान करते हैं। अक्टूबर 2020 से मई 2021 के बीच क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े ईमेल साइबर हमले में 192 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की गयी है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर विश्व ने इसे जल्द रेगुलेट नही किया तो ये केसेस और भी तेजी से बढ़ सकते हैं।

Next Story