बिज़नेस

Cryptocurrency: क्रिप्टोकरेंसी की प्राइज़ में भारी गिरावट, Bitcoin का रेट 10 हज़ार डॉलर तक गिर गया

Cryptocurrency: क्रिप्टोकरेंसी की प्राइज़ में भारी गिरावट, Bitcoin का रेट 10 हज़ार डॉलर तक गिर गया
x
Cryptocurrency: नए वेरिएंट से क्रिप्टो मार्केट में बहुत बड़ा डाउन फॉल आया है, जहां 15 दिन पहले बिटकॉइन की कीमत 68 हज़ार डॉलर थी वह सीधा 10 हज़ार डॉलर कम हो गई

Cryptocurrency: बीते 24 घंटों से क्रिप्टो मार्केट नीचे ही गिरता जा रहा है। एक तरफ जहाँ भारत की केंद्र सरकार ने जब से क्रिप्टो विधेयक लाने का ऐलान किया तो मार्केट बुरी तरह हिल गया और वहीं वायरस के दूसरे वेरिएंट के चलते गिरावट में और तेज़ी आगई। सबसे फेमस क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin की वेल्यू 20% तक टूट गई और लगातार टूटती ही जा रही है। जहां 15 दिन पहले तक बिटकॉइन की प्राइज़ 68 हज़ार डॉलर चल रही थी वह गिरकर 42,296 डॉलर तक हो गई। इसके बाद इन्वेस्टर्स को काफी झटका लगा है।

वहीं अन्य करेंसी की बात करें तो कार्डोना के भाव 27.40%, सोलाना के भाव 22.90%, डौगी कॉइन की कीमत 34.22 और शीबा इनु की कीमत 25% तक गिर गई वहीं XRP के दाम में भी 35% की गिरावट रिकॉर्ड की गई।

देशों में बन गए रेगुलेशन से हुई गिरावट

असल में कई देश क्रिप्टोकरेंसी को लेकर रूल्स एंड रेगुलेशन सहित प्रतिबन्ध के कानून ला रहे हैं। जिनमे से एक भारत भी शामिल है। यही वजह है कि अंतरष्ट्रीय बाजार में क्रिप्टो की वेल्यू लगातार घटती गई। बिटकॉइन 20% टूटने के बाद भी रिकवर करता दिखाई पड़ रहा है वहीं दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो करंसी एथर में भी 17.4% तक गिरावट रिकॉर्ड की गई।

नए वेरिएंट ने भी बढ़ाई चिंता

महामारी के नए वेरिएंट ने भी निवेशकों की चिंता को बढ़ा दिया जिसमे बाद क्रिप्टो बाजार से लोगों ने अपने निवेश किए हुए करीब 2.4 अरब डॉलर की निकासी कर ली। 7 सितंबर के बाद यह अबतक की सबसे बड़ी निकासी है। उस वक़्त बिटकॉइन की वेल्यू 68 हज़ार डॉलर के करीब पहुंच गई थी. हालांकि वेल्यू नीचे भी बिटकॉइन ने इन्वेस्टर्स को 60% तक का रिटर्न दिया है।

अभी इन्वेस्ट करने का है सही समय

बिटकॉइन सहित अन्य करंसी में भारी गिरवाट आई है, ऐसे में इनकी वेल्यू गिर गई है और भविष्य में दोबारा उठने की पूरी उम्मीद है ऐसे में क्रिप्टो में इन्वेस्ट करने का यह सही समय है। हालांकि ऐसी आशंका भी है कि बिटकॉइन की वेल्यू गिरते हुए 30 हज़ार डॉलर भी पहुंच सकती है।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story