बिज़नेस

Cryptocurrency: भारत की संसद में क्रिप्टोकरेंसी पर नकेल कसने की तैयारी, बैन लगाने का विधेयक पेश होगा, इसके पहले ही धराशायी हुई कई करेंसी

Aaryan Puneet Dwivedi
24 Nov 2021 5:09 AM GMT
Cryptocurrency News in Hindi
x

Cryptocurrency

Cryptocurrency News in Hindi Today: भारत की मोदी सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर नकेल कसने की तैयारी में है. संसद में इसे बैन करने का विधेयक पेश किया जाएगा.

Cryptocurrency News in Hindi Today: क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वालो के लिए बुरी खबर है. पहली बुरी खबर तो यह कि कई क्रिप्टो कॉइन के रेट धराशाई हो चुके हैं, दूसरी यह कि भारत में मोदी सरकार क्रिप्टोकरेंसी को बैन कराने के लिए संसद में विधेयक पेश करने जा रही है.

दुनिया भर में तहलका मचाने वाली क्रिप्टोकरेंसी को भारत में बैन करने का मूड मोदी सरकार ने बना लिया है. 29 नवंबर से शुरू होने वाले संसद के शीतकालीन सत्र क्रिप्टोकरेंसी को बैन कराए जाने के लिए सरकार 'क्रिप्टोकरेंसी एवं आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विनियमन विधेयक 2021' पेश करने जा रही है. इसके पहले बुधवार को होने वाली केबिनेट बैठक में इस पर फैंसला लिया जाएगा.

बता दें सरकार के इस कदम से पहले क्रिप्टोकरेंसी के मार्केट (Cryptocurrency Market) में 15 फीसदी तक गिरावट दर्ज की गई है. कई क्रिप्टो कॉइन (Crypto Coin) बुरी तरह से टूट चुके हैं और अधिकाँश निवेशकों (Cryptocurrency Investor) को भारी नुकसान हुआ है.

मीडिया की खबरों के मुताबिक़, वर्चुअल दुनिया की क्रिप्टोकरेंसी पर भारत सरकार की ओर से प्रतिबंध लगाने की तैयारी को देखकर मंगलवार को बिटकॉइन में करीब 15 फीसदी, इथेरियम में करीब 12 फीसदी, टीथर में करीब 6 फीसदी और यूएसडी क्वाइन में करीब 8 फीसदी गिरावट देखी गई. वहीं, भारत में बिकॉइन (BitCoin Rate Today in INR) 15 फीसदी गिरकर 40,28,000 रुपये, इथेरियम 3,05,114 रुपये, टीथर की कीमत करीब 76 रुपये और कारडानो की कीमत 137 रुपये तक पहुंच गई.

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर क्या कहा था पीएम मोदी ने

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने चेतावनी दी थी. पीएम मोदी ने कहा था कि, देश के लोगों को यह तय करना होगा कि क्रिप्टो किसी ग़लत हाथ में ना पड़े, वरना हमारे युवाओं को यह तबाह कर देगा, पहला मौका था जब पीएम क्रिप्टो (Crypto) को लेकर कुछ कहा है.

पीएम मोदी के कहा कि हम बदलाव के वक़्त में चल रहे हैं, डिजिटल युग हमारे आसपास की हर चीज़ को बदल रहा है, डिजिटलाइज़ेशन इंटरनेशनल कॉम्पिटिशन, सत्ता, लीडरशिप को नया अकार दे रही है लेकिन इसके साथ हम नए तरह के खतरों और विवादों का भी सामना कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि एक लोकतंत्र और डिटिटल लीडर के रूप में भारत अपनी साझा समृद्धि और सुरक्षा के भागीदारों करने के लिए तैयार है.

संसद में पेश होगा 'क्रिप्टोकरेंसी एवं आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विनियमन विधेयक 2021'

पीएम मोदी के बयान के बाद यह तो साफ़ हो गया था कि भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसी (PM Modi on Cryptocurrency) को लेकर कुछ सख्त एक्शन लेने वाली है. अब मीडिया ख़बरों के अनुसार 29 नवंबर से शुरू होने वाले संसद के शीतकालीन सत्र में भारत सरकार क्रिप्टो को लेकर 'क्रिप्टो करेंसी एवं आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विनियमन विधेयक 2021' पेश करने के मूड में है.

इस विधेयक के जरिए सरकार क्रिप्टोकरेंसी को बैन कराने का पक्ष रखेगी. हांलाकि क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अभी तक किसी भी देश में कोई क़ानून नहीं है. न ही देशों ने इसे कानूनी रूप से वैध किया है और न ही अवैध. फिलहाल भारत में भी ऐसा ही है, भारत में भी न तो क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबन्ध है और न ही इसे वैध किया गया है. अब आगे की स्थिति कुछ ही दिनों में सामने आ जाएगी.

Next Story
Share it