बिज़नेस

देश में Cryptocurrency को रेगुलेट करने सरकार जो बिल लाने वाली थी उसका क्या हुआ

देश में Cryptocurrency को रेगुलेट करने सरकार जो बिल लाने वाली थी उसका क्या हुआ
x
Cryptocurrency Bill: केंद्र सरकार शीत कालीन संसदीय सत्र में क्रिप्टो बिल लेकर आने वाली थी जिसमे निजी करेंसी को बैन किया जा सकता था, उस वक़्त देश में ऐसा माहौल बना दिया था कि बस अब क्रिप्टो बैन होने वाला है

Cryptocurrency Bill: देश में Cryptocurrency में इन्वेस्ट करने वाले लोगों की तादात 5 करोड़ से ज़्यादा है, केंद्र सरकार का क्रिप्टो को लेकर हमेशा से ही रवैया ख़राब रहा है, देश के पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर RBI के गवर्नर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्रिप्टोकरेंसी को तवज्जो नहीं दी, आपको याद होगा कि केंद्र सरकार ने बीते साल संसद के शीतकालीन सत्र में क्रिप्टोकरेंसी को रेगुलेट करने के लिए एक Crypto Bill लाने की बात कह रही थी जिसमे देश के अंदर क्रिप्टोकरेंसी को बैन करने और उसे मुद्रा ना मानाने जैसे नियम कानून थे। लेकिन शीतकालीन सत्र तो बीत गया और ऐसा कोई विधेयक पास नहीं हुआ और ना ही मंत्रिमंडल के सामने पेश किया गया। तो Crypto bill का हुआ क्या?

कहां गया क्रिप्टोबिल (What Happened To Crypto bill)

शीतकालीन सत्र से पहले भी मानसून सत्र में क्रिप्टोबिल को पेश करने की योजना बनी थी, लेकिन सरकार इसे लेकर कोई हड़बड़ी नहीं करना चाहती थी, आखिर देश के करोड़ों इन्वेस्टर्स के अरबों रुपए निवेश हुए हैं. ऐसा बताया गया है कि जबतक इस मामले में समग्रता से चर्चा नहीं होगी तबतक देश में क्रिप्टो को लेकर कोई भी नियम-कानून नहीं लागू किए जाएंगे। गौरतलब है कि संसद का शीतकलीन सत्र पिछले साल 23 दिसंबर को ही समाप्त हो गया था और क्रिप्टो बिल को पेश नहीं किया गया था।

तो बिल कब आएगा (When Crypto Bill Will Regulate In India)

अब संसद का अगला सत्र फरवरी 2022 से शुरू होगा हो सकता है उसमे क्रिप्टोकरेंसी को रेगुलेट करने वाले बिल को पेश किया जाए और देश में उसे लागू कर दिया जाए। हो सकता है कि सरकार क्रिप्टो इन्वेस्टर्स को झटका देते हुए तमाम प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी को बैन कर दे, क्योंकी पिछले साल RBI की एक बैठक में गवर्नर सहित अन्य लोगों ने भी देश में क्रिप्टो को पूरी तरह बैन करने की पैरवी की थी.

Next Story