बिज़नेस

Crypto Tokens: क्रिप्टो टोकन बनाना हुआ आसान! जानें, कैसे करें खुद का क्रिप्टो टोकन लाॅन्च

Cryptocurrency Rates
x
क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) एक तरह की डिजिटल करेंसी (Digital Currency) ही होती है। जो टोकन (Token) और काॅइन (Coin) के रूप में भी हो सकती है।

क्रिप्टोटोकन क्या है? क्रिप्टोटोकन लांच कैसे करें? क्रिप्टोटोकन रिलीज कैसे करें?: बीते कुछ सालों में अनेकों क्रिप्टोकरेंसी डेवेलप की गई है, जिनमें से सबसे पॉपुलर बिटकॉइन, डॉगकॉइन, इथिरियम, Litecoin जैसी करेंसीज हैं।क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) एक तरह की डिजिटल करेंसी (Digital Currency) ही होती है। जो टोकन और काॅइन के रूप में भी हो सकती है। ये दोनों एक दूसरे से काफी अलग होती हैं। आप अपना खुद का क्रिप्टो कॉइन (Cryptocoin) भी लॉन्च कर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में अपना खुद का क्रिप्टो टोकन कैसे बनाया जाता है (How to Create a Crypto Token) और ये क्रिप्टो कॉइन से अलग कैसे हैं? (Difference Between Crypto Token And Crypto Currency) बताने जा रहें हैं।

केटोकन क्रिप्टोकरेंसी (Ketoken Cryptocurrency)

टोकन का कोई भी अपना प्लेटफार्म नहीं होता है, यह किसी और प्लेटफार्म पर रन करते हैं। टोकन किसी फिजिकल यानी असली चीज को भी दर्शा सकते हैं। टोकन को डिजिटल संपत्ति के वर्ग में रखा जाता है। टोकन एक तरह से ऑनलाइन कॉन्ट्रैक्ट होते हैं, जिन्हें ऑफलाइन भी किसी चीज में असाइन किया जा सकता है। जैसे कोई कूपन या टिकट या ऐसे ही कोई रिडीम की जा सकने वाली पॉइंट्स।

कॉइन क्रिप्टोकरेंसी (coin cryptocurrency)

काॅइन्स अपनी खुद की ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी (Blockchain Technology) पर चलती है। ब्लॉकचेन एक डिजिटल बहीखाता होता है, जिस पर ब्लॉक पर होने वाले ट्रांजैक्शन का डाटा स्टोर किया जाता है। हर ब्लॉक अपने पिछले ब्लॉक से एक यूनिक हैशकोड के जरिए जुड़ा होता है। यह पहले से उपस्थित किसी अन्य ब्लॉकचेन पर काम करते हैं।

समझने के लिए- इथीरियम एक ब्लॉकचेन प्लेटफार्म है और इसका अपना टोकन ईथर है लेकिन ईथर की ही तरह कई दूसरे टाइप के टोकन्स (Tokens) भी हैं, जो इथीरियम प्लेटफाॅर्म पर रन करते हैं।

कैसे करें क्रिप्टो टोकन लॉन्च? (
How to Launch Crypto Tokens)

अधिकतर लोगों का मानना है कि क्रिप्टो टोकन बनाना बहुत ही कठिन और लंबी प्रोसेस है और इसके लिए बहुत ही बारिक तकनीकी जानकारियां और कोडिंग की आवश्यकता होती है। लेकिन, अब ऐसे बहुत से प्लेटफार्म है, जहां लोग अपना खुद का टोकन भी बना सकते हैं। समझने के लिए- एक यूजर फ्रेंडली एप्लीकेशन, Coin Tool है, जो लोगों को अपना खुद का क्रिप्टो कॉइन बनाने का शानदार मौका देता है। इस ऐप पर आप अपने टोकन का नाम और सिंबल यूज कर सकते हैं।

क्रिप्टो टोकन कैसे करें रिलीज? (How to Release Crypto Tokens?)

जिस तरह से हर मार्केट में आईपीओ खुलते हैं, वैसे ही टोकन्स को इनीशियल कॉइन्स ऑफरिंग (Initial Coins Offering) के आधार पर रिलीज किया जाता है। टोकन को क्राउडसेल्स के जरिए इंट्रोड्यूस किया जाता है। सार्वजनिक तौर पर निवेशक आईसीओ खत्म हो जाने के बाद भी टोकन खरीद सकते हैं। यदि कोई नया टोकन बनाने में दिलचस्पी रखता है तो क्राउडसेल्स पर बनाएं। और इन्हें कोई भी बना सकता है।

Next Story