बिज़नेस

Credit Line: बैंक अकाउंट में पैसे नहीं तो भी कर सकेंगे UPI पेमेंट, क्रेडिट कार्ड की भी जरूरत नहीं; RBI ने दी मंजूरी

UPI Payment Credit Line
x

बैंक अकाउंट में पैसे नहीं तो भी कर सकेंगे UPI पेमेंट

Credit Line: अगर आपके बैंक खाते में पैसा नहीं है, तब भी आप यूपीआई का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं।

Credit Line: भारत में हर सेकंड यूपीआई के जरिए 2,348 ट्रांजेक्शन हो रहे हैं। आप कहीं भी कोई भी खरीददारी कर रहें हो, उसके भुगतान के लिए लगभग हर जगह आपको UPI पेमेंट का विकल्प मिल ही जाता है। लेकिन उसके लिए पहले UPI पेमेंट के लिए आपके बैंक खाते या संबंधित ऐप के वैलट में पैसे होने जरूरी होते थे। लेकिन अब अगर आपके बैंक खाते में पैसा नहीं है, तब भी आप यूपीआई का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं। वह भुगतान बाद में बैंक को करना होगा।

6 अप्रैल को रिजर्व बैंक ने घोषणा की कि अब यूपीआई से भुगतान (UPI Payment) करने के लिए अगर बैंक खाते में पैसा नहीं है, तब भी आप यूपीआई का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं। इस पैसे का भुगतान बाद में बैंक को करना होगा।

आईसीआईसीआई बैंक ने घोषणा की है कि वह अब यूपीआई भुगतान पर किश्तों का विकल्प दे रहा है। इसका मतलब यह है कि ग्राहक अपनी खरीदारी का भुगतान एक बार में करने के बजाय समय के साथ कर सकते हैं। 11 अप्रैल को आईसीआईसीआई ने अपने यूपीआई ग्राहकों को किश्तों में पैसे अदायगी के लिए ऑप्शन दे दिया है।

अब समझिए क्रेडिट लाइन क्या है?

क्रेडिट लाइन (Credit Line) अन्य विकल्पों की तुलना में ऋणों तक आसान पहुंच प्रदान करती है। इस क्रेडिट लाइन को प्राप्त करने के लिए आपको पहले बैंक में आवेदन करना होगा, इसके लिए आपको न क्रेडिट कार्ड की जरूरत है और न ही किसी और की। बस आपका बैंक में खाता होना चाहिए। इस क्रेडिट सीमा की सीमा पहले से निर्धारित है, और यह ऋण प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है। अगर आपको अपने बैंक से क्रेडिट लाइन मिलती है, तो आप इसका इस्तेमाल यूपीआई के जरिए 10,000 रुपये तक खर्च करने के लिए कर सकते हैं। बैंक इस राशि पर आपसे उतना ही ब्याज लेगा, जितना आप खर्च करेंगे।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story