बिज़नेस

Credit-Debit Card Peyment Big Update डेबिट-क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालो के लिए Good News, ₹7 लाख तक की मिली छूट

Credit-Debit Card Peyment Big Update डेबिट-क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालो के लिए Good News, ₹7 लाख तक की मिली छूट
x
Credit-Debit Card Peyment: यदि आप डेबिट (Debit Card) या फिर क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए Good News है.

Credit-Debit Card Peyment: यदि आप डेबिट (Debit Card) या फिर क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए Good News है. सरकार ने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालो के लिए जरूरी सूचना दी है. सरकार ने ऐलान करते हुए बताया की यदि आप क्रेडिट (tcs on credit card) और डेबिट कार्ड (tcs on debit card) का इस्तेमाल पेमेंट करने में करते है तो आपके लिए खुश खबरी है. सरकार ने ऐलान किया की यदि आप विदेशों में एक वित्त वर्ष में 7 लाख रुपये तक खर्च करते हैं तो आपको इस खर्च पर TCS नहीं देना होगा.

वित्त मंत्रालय ने दी बड़ी जानकारी

मंत्रालय ने इस सप्ताह की शुरूआत में अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट कार्ड के जरिये होने वाले खर्च को एलआरएस के दायरे में लाने का निर्णय किया था.

7 लाख रुपये तक मिली छूट

मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया की अब अंतरराष्ट्रीय डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिये विदेशों में एक वित्त वर्ष में सात लाख रुपये तक के खर्च को उदारीकृत धन प्रेषण योजना से बाहर रखा जाएगा और उस पर टीसीएस नहीं कटेगा.

इस काम के लिए नहीं कटेगा TCS

फिलहाल विदेशों में इलाज और पढ़ाई पर होने वाले सात लाख रुपये तक के खर्च पर टीसीएस नहीं कटता. ऐसे खर्च पर टीसीएस पांच प्रतिशत की दर से कटता है. मंत्रालय ने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधित भुगतान के लिये टीसीएस से जुड़ी मौजूदा सुविधा जारी रहेगी.मंत्रालय के मुताबिक, आरबीआई ने भी कई बार सरकार को पत्र लिखा था कि विदेश में डेबिट एवं क्रेडिट से किए जाने भुगतान को लेकर अलग बर्ताव खत्म किया जाना चाहिए.

Next Story