बिज़नेस

Credit Card News: अगर आप एक से ज्यादा करते है क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, तो जान ले ये जरूरी बातें

Credit Card News: अगर आप एक से ज्यादा करते है क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, तो जान ले ये जरूरी बातें
x

Slice Credit Card

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) हमारे लिए जरूरी है लेकिन इसकी आदत डालने पर हमें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

Credit Card News: बढ़ते ज़माने के बीच अब हमारा तरीका भी बदलता जा रहा है. पहले हमारे पर्स में सिर्फ पैसे हुआ करते थे लेकिन अब पैसो की जगह कार्ड्स भरे रहते हैं. इनमें आधार कार्ड, पेन कार्ड, खुद का आईडी कार्ड, मेट्रो कार्ड के अलावा डेबिट और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) शामिल हैं. कैशलेस पेमेंट की इस दुनिया में क्रेडिट कार्ड भी हमारी जरूरत बन गया है.

हमारे बीच कई ऐसे लोग है जो सिर्फ एक क्रेडिट कार्ड नहीं बल्कि कई तरह के क्रेडिट कार्ड लेकर घुमते रहते है. आज हम आपको बताने जा रहे है की एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने के क्या फायदे है और क्या नुकसान.

क्रेडिट कार्ड के एक सलाहकार ने बताया की क्रेडिट कार्ड एक मकड़ी का जाल है जो हमें कर्ज में दबाने का काम करता है. क्रेडिट कार्ड के फायदे तो अनेक है लेकिन इनके नुकसान आपको परेशान करके रख देते है. एक क्रेडिट कार्ड तो ठीक ही है लेकिन ज्यादा से ज्यादा बैंक के क्रेडिट कार्ड रखने से आप कर्ज में फंसते जाते है. सलहाकार ने बताया की अगर बहुत जरूरी न हो तो केडिट कार्ड से कर्ज लेने से बचे.

ये है फायदे

सलाहकार ने बताया की यदि आपको कही से पैसा नहीं मिल पा रहा है और आपको पैसो की अर्जेंट जरूरत है तो आप क्रेडिट कार्ड से आप बिना ब्याज के कई दिनों तक पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्रेडिट कार्ड आपको 50 दिनों के लिए ब्याज मुक्त उधारी देता है. इसके बाद आपको 51 वे दिन क्रेडिट कार्ड का भुगतान करना ही होगा. अगर आप क्रेडिट कार्ड की बिलिंग डेट से देरी की तो आपको तगड़ा ब्याज देना होता है. साथ ही क्रेडिट स्कोर भी ख़राब कर दिया जायेगा. क्रेडिट कार्ड आपके लिए अच्छा भी है और नुकसानदायक भी ऐसे में क्रेडिट कार्ड से पैसे लेने से बचे.


Next Story