बिज़नेस

Credit Card Mistakes: क्रेडिट कार्ड यूजर भूल से भी न करें ये गलतियां, अन्यथा लापरवाही पड़ेगी भारी

Credit Card Mistakes: क्रेडिट कार्ड यूजर भूल से भी न करें ये गलतियां, अन्यथा लापरवाही पड़ेगी भारी
x
Credit card mistakes to avoid: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते वक्त कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं।

Credit card mistakes to avoid: आज के समय में शायद ही ऐसा कोई बैंकों का खाताधारक (Bank Account Holders) होगा जो क्रेडिट कार्ड (Credit Card Users) का उपयोग न करता हो। ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर उससे काफी लेनदेन किया करते हैं। लेकिन क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते वक्त कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। कहा गया है कि अगर इन बातों अन्यथा इन बातों पर ध्यान न देने पर बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है।

इन बातों का रखें ध्यान

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का उपयोग करते समय काफी सतर्क रहना चाहिए। क्योंकि आज के समय में इस तरह के लेनदेन में बड़ा फ्रॉड हो जाने की संभावना बनी रहती है। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते वक्त कुछ खास बातों का अवश्य ध्यान रखें। आइए जाने कौन सी है वह महत्वपूर्ण बातें।

  • सबसे पहले कहा गया है कि हमें अपना क्रेडिट कार्ड किसी को नहीं देना चाहिए। उसे सदैव अपने पास रखें।
  • अलर्ट और क्रेडिट कार्ड की मंथली स्टेटमेंट को ध्यान से पढ़ें। और उसने बताई गई बातों का पालन अवश्य करें।
  • किसी भी संदिग्ध वेबसाइट या एप पर क्रेडिट कार्ड का बिल्कुल भी उपयोग न करें।
  • अगर आपका कार्ड चोरी हो गया है तो बैंक को तुरंत जानकारी दें।
  • क्रेडिट कार्ड का पिन किसी से भी शेयर नहीं करना चाहिए। सही कहा गया है कि क्रेडिट कार्ड का पिन कम से कम 6 माह में अवश्य बदल दें।
  • कहा गया है कि किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक नहीं करें। खासतौर पर उन लोगों पर जिनके द्वारा दावा किया जाता है कि वह बैंक की ओर से क्रेडिट कार्ड जारी करने रहे हैं।
Next Story