बिज़नेस

Credit Card: अगर आपके पास है क्रेडिट कार्ड तो ये गलती भूल कर भी ना करें

Abhijeet Mishra
14 Oct 2021 10:27 AM GMT
Credit Card: अगर आपके पास है क्रेडिट कार्ड तो ये गलती भूल कर भी ना करें
x
हमेश Credit Card का स्टेटमंट चेक करते रहना चाहिए

Credit Card statement: अगर आपके पास किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड है तो ये जानना आपके लिए बेहद जरूरी है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड के स्टेटमेंट को हमेशा चेक करते रहे ऐसा ना करना अप्पको मुसीबत में डाल सकता है। आज हम आपको क्रेडिट कार्ड से जुडी अहम बातों को बताने जा रहे हैं जो आपके बेहद काम आने वाली है।

क्या करना चाहिए

क्रेडिट कार्ड होल्डर को हमेशा अपना स्टेटमेंट (Credit Card Statement) देखते रहना चाहिए। इससे ये पता चलता है कि ग्राहक ने बिलिंग टाइम के लिए क्रेडिट कार्ड का कितना उपयोग किया है। एक्सपर्ट्स की माने तो कार्ड स्टेटमेंट कार्ड होल्डर्स के सिविल स्कोर को मेंटेन करने में मदद करता है। इसके अल्वा संदिघ्द ट्रांजेक्शन पर नज़र बनाए रखने के लिए क्रेडिट कार्ड के स्टेटमेंट को हमेशा ध्यान से पढ़ना चाहिए।

ट्रांजेक्शन चार्ज पर हमेशा नज़र रखें

क्रेडिट कार्ड यूज़र को हमेशा बिल के साथ आणि वाली फीस को सही से चेक करना चाहिए। ऐसा करने पर यूज़र को ही फायदा होता है। कई बार ऐसा देखा गया है कि बैंक क्रेडिट कार्ड होल्डर को उसके चर्च से जयदा बिल थमा देते हैं लोग इसपर ज़्यादा धन नहीं देते और अपनी नज़रअंदाज़ी के कारण खुद का नुक्सान कर लेते है। बैंक एक्स्ट्रा चार्ज वसूल लेते हैं इससे बचने के लिए कार्ड होल्डर को ट्रांजेक्शन चार्ज को सही तरीके से पढ़ना चाहिए।

क्रेडिट लिमिट

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट से क्रेडिट लिमिट का भी पता चलता है। टोटल अमाउंट में EMIs का भी पता चलता है जो बिल के साथ दिए गए चार्ज के साथ भुगतान करना पड़ता है। ऐसा करने पर कार्ड होल्डर किसी भी एक्स्ट्रा चार्ज को देने से खुद को बचा सकता है।

रिवॉर्ड का पहले ही कर लें इस्तेमाल

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर कार्ड होल्डर को कभी कभी कुछ रिवॉर्ड मिलते हैं जिनकी डेट लिमिट रहती है। कार्ड होल्डरको उन सभी रिवार्ड्स का इस्तेमाल समय से पहले कर लेना चाहिए। क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट चेक करने से ये भी पता चलता है कि यूज़र ने कितने पॉइंटस रिवॉर्ड कमाए हैं। ग्राहक को हमेश नियमों में होने वाले बदलाव को भी जानना चाहिए। स्टेटमेंट की जवह करने से ये भी पता चलता है कि बैंक आपके द्वारा निकाली गई राशि पर कितना ब्याज लगा रहा है। क्रेडिट कार्ड 50 दिनों के लिए ब्याज मुक्त अवधि के लिए आते है।

Next Story
Share it