बिज़नेस

Credit Card: अगर आप भी यूज करते हैं रुपे क्रेडिट कार्ड, तो आपके लिए महत्त्वपूर्ण हो सकती है ये खबर

Credit Card: अगर आप भी यूज करते हैं रुपे क्रेडिट कार्ड, तो आपके लिए महत्त्वपूर्ण हो सकती है ये खबर
x
Credit Card News: जो भी व्यक्ति रुपे क्रेडिट कार्ड (Rupay Credit Card) का यूज कर रहा है तो अब अपने क्रेडिट कार्ड के जरिए भी यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) कर सकता है।

UPI to let you link your credit cards starting with RuPay: अगर आप भी रुपे क्रेडिट कार्ड (Rupay Credit Card) का यूज कर रहे हैं तो आपके लिए यह अच्छी खबर हो सकती है। जी हां! जो भी व्यक्ति रुपे क्रेडिट कार्ड (Rupay Credit Card) का यूज कर रहा है तो अब अपनी क्रेडिट कार्ड के जरिए भी यूपीआई पेमेंट(UPI Payment) कर सकता है। आपको बता दें इस सुविधा का एलान किया केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Central Bank Governor Shaktikanta Das) ने, जब यह सुविधा शुरू हो जाएगी तब कोई भी व्यक्ति क्रेडिट कार्ड के जरिए यूपीआई एप्स (UPI Apps) का इस्तेमाल करते हुए यूपीआई पेमेंट (UPI payment) कर सकता है।

RBI की तरफ से जारी किया गया स्टेटमेंट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से डेवलपमेंट एंड रेगुलेटरी पॉलिसीज पर स्टेटमेंट जारी किया गया जिसके अनुसार, भारत में पेमेंट के दृष्टिकोण से UPI एक समावेशी तरीका बन चुका है, वर्तमान समय में 26 करोड़ से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं, इसके अलावा 5 करोड़ मर्चेंट्स इससे जुड़े हुए हैं… वर्तमान समय में यूजर्स डेबिट कार्ड के माध्यम से अपने सेविंग/करंट अकाउंट को लिंक करा कर ट्रांजैक्शन कर सकते हैं… UPI की पहुंच और यूज बढ़े इसलिए क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक कराने का यह प्रस्ताव रखा गया। इस सुविधा की शुरुआत होगी रूपए क्रेडिट कार्ड से। लोगों को बहुत सी नई तरह की सुविधाएं मिलेंगी और इसके साथ-साथ यूपीआई की प्लेटफार्म के माध्यम से भुगतान करने के नए रास्ते भी खुलेंगे। अभी कुछ जरूरी सिस्टम का डेवलपमेंट होना बाकी है जिसके बाद यह फैसिलिटी अवेलेबल होगी। NPCI की तरफ से इससे संबंधित अलग से दिशा निर्देश जारी किया जाएगा।"

कैसे किया जायेगा पेमेंट

अभी तक यूजर को अपने बैंक अकाउंट को UPI से लिंक कराना होता था, जिसके बाद वह यूपीआई पेमेंट कर सकता है। लेकिन अब UPI Apps ने मर्चेंट्स को पेमेंट के लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड को ऐड करने की सुविधाएं दे दी है। एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप यूपीआई से लिंक कार्ड के माध्यम से किसी व्यक्ति (जो नॉन मर्चेंट है) को पेमेंट नहीं कर सकते।

Next Story