बिज़नेस

Credit Card Benefits: इस तरीके से उठाए क्रेडिट कार्ड का पूरा फायदा

Credit Credit Card Tips
x
Credit Card Benefits: ग्राहक क्रेडिट कार्ड का पूरा फायदा नहीं उठा पाते क्योंकि उनको इस बारे में जानकारी नहीं होती।

Benefits of using a Credit Card: आजकल इंटरनेट बैंकिंग (internet Banking) के साथ-साथ मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) का चलन बढ़ रहा है इन सारी सुविधाओं ने बैंकों की विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाना बहुत आसान कर दिया है। आजकल के समय में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की अहमियत भी बहुत ज्यादा बढ़ गई है लेकिन बहुत से ग्राहक क्रेडिट कार्ड का पूरा फायदा नहीं उठा पाते क्योंकि उनको इस बारे में जानकारी नहीं होती। अगर यूजर अपने क्रेडिट कार्ड के द्वारा दिए गए सभी ऑफर्स और सर्विसेज का उपयोग करता है तो वह बहुत सारा पैसा बचा सकता है, आइए जानते हैं इन सभी सुविधाओं के बारे में-

लाभ उठाए क्रेडिट कार्ड की बाय नाऊ पे लेटर सुविधा का

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) अपने ग्राहकों को बाय नाउ पे लेटर की सुविधा प्रोवाइड कर आता है जिसमें ग्राहक पहले खरीदारी करके पैसा बाद में चुका सकते हैं आपको बता दें इसकी एक खास बात है कि इसमें बहुत कम ब्याज लगता है। कुछ क्रेडिट कार्ड कंपनियां तो बिना ब्याज के ही यह सर्विस देती हैं। अगर बैंक की तरफ से क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है तो आप अपने क्रेडिट कार्ड के बाय नाऊ पे लेटर (Buy Now Pay Later) की सुविधा का उपयोग कर सकते हैं, इससे आपको कम ब्याज भी भरना होगा और साथ ही आपको कैस्पर और रिपोर्ट पॉइंट्स जैसे लाभ भी मिलेंगे।

आजमाएं मर्चेंट स्पेशल डिस्काउंट को

विशेष जगहों पर क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके शॉपिंग करने पर डिस्काउंट भी मिलता है, इन डिस्काउंट पर आपको नजर रखनी है और इसका लाभ उठाना है। आपको इस तरह के डिस्काउंट की जानकारी क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगी। यह डिस्काउंट 5% से 20% तक का हो सकता है, इसलिए अगर आप शॉपिंग करना चाहते हैं तो इस बात की जांच जरूर कर ले कि आप जो क्रेडिट कार्ड का यूज कर रहे हैं, उससे शॉपिंग करने पर कहीं डिस्काउंट तो नहीं दिया जा रहा।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय अगर आप इस तरह की छोटी-छोटी जानकारियां रखते हैं तो आपको बहुत फायदा हो सकता है और आप कम ब्याज पर अपने क्रेडिट कार्ड का अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं।

Next Story