बिज़नेस

किसानों को मालामाल कर रही है 'चश्मा वाली गाय', आप भी ऐसे शुरू कर सकेंगे बिजनेस

Cow with VR glasses
x

Cow with VR glasses

कुछ देर के लिए गायों को वर्चुअल रियलिटी चश्मा लगाकर किसान मालामाल हो रहें हैं. आप भी इस टेक्निक से बिजनेस शुरू कर सकते हैं. समझिये क्या है माजरा...

Business Idea: गाय-भैंस पालने और दूध का व्यापार करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. अच्छी खुराग देने के बाद भी अगर आपकी गाय या भैंस दूध ठीक से नहीं दे रही है तो तुर्की के किसानों की एक टेक्निक न सिर्फ दुग्ध उत्पादन (Milk Production) बढ़ाने में सहायक होगी बल्कि आपके बिज़नेस (Milk Business Idea in Hindi) को अच्छा लाभ भी मिलेगा.

तुर्की के किसान की धांसू जुगाड़ वाली टेक्निक

अगर अच्छी खुराक देने के बावजूद भी आपकी गाय या भैंस से मनमुताबिक दूध नहीं मिल रहा है तो आप तुर्की के किसान के धांसू जुगाड़ वाली टेक्निक आपके बेहद काम आने वाली है. दरअसल, तुर्की के एक किसान ने हाईटेक जुगाड़ लगाकर अपनी पालतू गाय को भी हाई-फाई बना दिया. उसने गायों को वीआर चश्मे (Virtual Reality Glasses) पहना दिए. अब उसकी गाय उसके घर के सामने घूंटी में बंधी होती है और उसे वहीं अच्छी खुराक दे रहा है. इतना ही नहीं, गाय को ऐसा महसूस होता है कि वह किसी बड़े खेत या मैदान में जाकर चारा चर रहा है. इससे यह फायदा हुआ कि अब किसान की गाय 5 लीटर ज्यादा दूध देने लगी है.

गाय-भैंस के आखों में पहनाए VR के चश्मे

तुर्की के इस जुगाड़ू किसान ने गायों के आखों में वर्चुअल रियलिटी के चश्मे (Virtual Reality Goggles) पहना दिए, जिसमें गायों को ऐसा महसूस होता है कि वह बाहर खुले मैदान चारा चर रही हैं. इस जुगाड़ू टेक्निक के जरिए जैसे ही उसे फायदा हुआ तो उसने अन्य किसानों को भी ऐसा करने का सुझाव दिया. अक्साराय शहर के रहने वाले किसान इज्जत कोकाक ने अपने दो मवेशियों पर VR के हेडसेट लगाए, एक स्टडी ने खुलासा हुआ कि इससे गायों को सुखद दृश्य देखने को मिलते हैं और अधिक दूध का उत्पादन करते हैं.

वीआर गॉगल्स लगाने के बाद ज्यादा दूध देने लगी गाय

गौपालक ने 'द सन' को बताया कि वीआर गॉगल्स (VR Goggles) का उपयोग करने की इस पद्धति ने वास्तव में अच्छे परिणाम दिए और उत्पादन 22 लीटर से बढ़कर 27 लीटर प्रतिदिन हो गया. पशुपालक ने कहा, 'वे VR के जरिए एक हरे भरे चरागाह देख रहे हैं और यह उन्हें इमोशनल बूस्ट देता है, जिससे अब वे कम तनाव में हैं.' उनकी गौशाला की दिलचस्प तस्वीरों में एक गाय को घास पर खुशी-खुशी चारा चबाते हुए काले चश्मे पहने हुए दिखाया गया है.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story