बिज़नेस

Corriander Farming: धनिया पत्ती के बढ़ गए भाव, ऐसे करें खेती अवश्य मिलेगा लाभ

Corriander Farming: धनिया पत्ती के बढ़ गए भाव, ऐसे करें खेती अवश्य मिलेगा लाभ
x
Corriander Farming: जिन किसानों ने अपने खेतों में इस समय धनिया की फसल लगा रखी है, वह पैसे बना रहे हैं।

Dhaniya Ki Kheti: जिन किसानों ने अपने खेतों में इस समय धनिया की फसल लगा रखी है, वह पैसे बना रहे हैं। क्योंकि इस समय धनिया पति के भाव बढ़े हुए हैं। अगर थोक के भाव की कीमत की बात करें तो वह 300 रुपए किलो के ऊपर बिक रही है। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि बरसात के समय में धनिया पत्ती की खेती की जाए तो किसानों को बंपर मुनाफा हो सकता है। आइए जाने बरसात के दिनों में धनिया पत्ती की खेती कैसे करें जिससे अधिक से अधिक लाभ हो। अगर अभी भी धनिया की बोनी कर अच्छा पैसा किसान भाई प्राप्त कर सकते हैं।

रेट बढ़ने का क्या है कारण व लाभ?

Dhaniya Ki Kheti se Labh: बरसात के दिनों में धनिया पत्ती की खेती सरल नहीं है। क्योंकि बारिश का इस पर प्रतिकूल असर पड़ता है। अगर थोड़ा भी जलभराव हो जाए तो धनिया पत्ती खराब होने लगती है। पत्तियां अपने आप पीली होकर झड़ने और गलने लगती हैं। इन सभी कारणों की वजह से बरसात के समय धनिया पत्ती का उत्पादन बहुत कम हो जाता है। जिससे बरसात के दिनों में धनिया पत्ती के दाम 300 रूपये प्रति किलो के भाव से थोक मंडी में रहते है

ऐसे करें खेती

Dhaniya Ki Kheti Kaise Karen: अगर बरसात के दिनों में किसानों को धनिया पत्ती से अच्छी उपज प्राप्त करनी है और मुनाफा कमाना है तो विशेष पद्धति से खेती करें;

  • किसके लिए बताया गया है कि कम पानी सोखने वाली जमीन का चयन करें। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि जहां धनिया की बोनी करनी है वहां जल भराव न हो।
  • कहा गया है कि अच्छी तरीके से जुताई कर कंपोस्ट खाद या गोबर की खाद डालकर ऊंची ऊंची मेड़ बना लें।
  • इसके पश्चात परिया बेड पर डीएपी और पोटाश की उचित मात्रा का इस्तेमाल करते हुए धनिया का बीज डालें।
  • बीज बोने के बाद हल्की तरीके से पानी का छिड़काव करें। अगर बारिश नहीं हो रही है तो अन्यथा बारिश का पानी पर्याप्त होगा।
  • समय-समय पर पौधे की निगरानी करते हुए कीटनाशक आदि का छिड़काव करें। क्योंकि अक्सर देखा गया है कि के दिनों में कीड़े मिट्टी से सुरंग बनाकर पौधे की जड़ तक पहुंच जाते हैं और नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में पौधों की देखभाल करना बहुत आवश्यक है।
Next Story