बिज़नेस

Investment Tip: कंपनी एफडी, बैंक एफडी की तुलना में देती है कई गुना अधिक रिटर्न

corporate fd
x
कंपनी एफडी से निश्चित अवधि में एक निश्चित रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है।

Kyun Company FD Faydemand Hai: भारत में अधिकतर लोग फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करते हैं। एफडी को बचत के साथ-साथ कमाई का शानदार साधन मानते हैं। कम अवधि और सुरक्षा के साथ शानदार रिटर्न पाने के लिए एफडी में निवेश करते हैं। कुछ लोग कंपनी फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा निवेश करते हैं तो कुछ बैंक एफडी में अपना पैसा लगाते हैं। दोनों तरह की एफडी में बहुत कम अंतर है, लेकिन रिटर्न के हिसाब से देखें तो कंपनी एफडी, बैंक एफडी से थोड़ा अधिक रिटर्न देती है। दोनों एफडी की अवधि लगभग समान होती है लेकिन ब्याज में थोड़ा फर्क होता है। यही कारण है कि अधिक कमाई के लिए लोग कंपनी एफडी में निवेश करना अधिक पसंद करते हैं।

कंपनी एफडी:

कंपनी एफडी एक प्रकार से टर्म डिपॉजिट होता है। जिसमें कंपनी एफडीकंपनी एफडीकंपनी एफडीनिश्चित रिटर्न देने के लिए एफडी पर निश्चित ब्याज दर भी दी जाती है। कंपनी एफडी की अवधि कुछ महीनों से लेकर कुछ वर्षों तक की हो सकती है। यह आपकी जरूरत और वित्तीय लक्ष्य पर निर्भर करेगा कि आप कितने महीने या साल के लिए कंपनी एफडी में निवेश करना चाहते हैं।

कंपनी एफडी की विशेषताएं:

कंपनी एफडी को कॉर्पोरेट एफडी भी कहा जाता है। अगर आपको विदेश यात्रा पर जाना है, या किसी दोस्त या रिश्तेदार को महंगा गिफ्ट देना है या कोई इलेक्ट्रॉनिक महंगा गैजेट खरीदना है तो आप कंपनी एफडी में पैसा लगा सकते हैं। अपने खर्च को प्लान करने के बाद कॉर्पोरेट या कंपनी एफडी में निवेश किया जा सकता है। छोटी अवधि में अधिक रिटर्न पाने के लिए कंपनी एफडी एक शानदार विकल्प है। बैंक एफडी की तुलना में, कंपनी एफडी में एक बड़ा अंतर है। कंपनी एफडी छोटे लॉक इन पीरियड के लिए आते हैं यानी कम दिन में भी इसे तोड़ा जा सकता है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story