बिज़नेस

SBI REPORT: बैंक में पैसे जमा करने वाले आम लोगों को हो रहा है नुकसान, मिल रहा निगेटिव रिटर्न

Post Office Schemes
x
SBI की एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है की बैंक में पैसे जमा करने वाले आम लोगों को नुकसान हो रहा है।

भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) के अर्थशास्त्रियों (Economists) ने एक ऐसी रिपोर्ट जारी की है जिसे पढ़कर आपके होश उड़ जायेंगे। दरअसल SBI के अर्थशास्त्रियों ने कहा है कि खुदरा जमाकर्ताओं (Retail Depositors) को बैंकों में जमा अपने पैसे पर मिलने वाले ब्याज में नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा की जमाकर्ताओं को मिलने वाले ब्याज (Interest) पर करों (Tax) की समीक्षा करने की जरूरत है।

ब्याज आय पर काटा जाता है टैक्स


बता दें, बैंक सभी जमाकर्ताओं के लिए 40,000 रुपये से अधिक की ब्याज आय देते समय स्रोत पर कर (Tax) काटते हैं। वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए आय 50,000 रुपये प्रति वर्ष से अधिक होने पर कर (Tax) निर्धारित किया जाता है। चूंकि नीति का ध्यान वृद्धि की तरफ चला गया है, प्रणाली में ब्याज दरें नीचे जा रही हैं जिससे जमाकर्ता प्रभावित हो रहे हैं।

SBI के अर्थशास्त्रियों की सलाह


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार SBI समूह के मुख्य आर्थिक सलाहकार (Group Chief Economic Advisor) सौम्य कांति घोष ( Soumya Kanti Ghosh) के नेतृत्व में अर्थशास्त्रियों (Economists)द्वारा जारी किये गए नोट में कहा गया कि अगर सभी जमाकर्ताओं के लिए संभव न हो तो कम से कम वरिष्ठ नागरिकों द्वारा जमा की जाने वाली राशि के लिए टैक्स (Tax) की समीक्षा की जानी चाहिए। उन्होंने कहा की वे अपनी रोजमर्रा की जरूरतों के लिए इसी ब्याज पर निर्भर करते हैं।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story