बिज़नेस

Laung Farming: लौंग की खेती से ऐसे कमाएं लाखों का मुनाफा, हो जाएंगे मालामाल!

Clove Farming in hindi
x
लौंग की खेती (Laung Ki Kheti) कर कोई अच्छा खासा मुनाफा कमा सकता है।

Laung Ki Kheti Kaise Hoti Hai, Laung Ki Kheti Hindi Mei, Clove Farming In Hindi: जैसा कि आप लोग जानते हैं कि भारत में कृषि के क्षेत्र में सरकार के द्वारा अनेकों प्रकार के ऐसे योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, जिससे देश में कृषि संबंधित उद्योग को प्रोत्साहित किया जा सके और किसानों को भी नए-नए फसल अपने खेत में कैसे उत्पादन कर पाएंगे उसके बारे में भी सरकार ट्रेनिंग भी देती है। आज हम आपको एक ऐसे ही फार्मिंग के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आप अपने खेत में लौंग की खेती कर कर लाखों रुपए का मुनाफा महीने में कर सकते हैं।

Laung Ki Kheti Hindi Mei (Clove Farming In Hindi)

लौंग की खेती के लिए जरूरी बातें

लौंग की खेती के लिए बलुई मिट्टी उपयुक्त मानी जाती है. इसका खेत तैयार करने से पहले ये जरूर ध्यान रखें कि वहां जलनिकासी की व्यवस्था सही होनी चाहिए, वरना इसके पौधों को पानी लगने से नुकसान होने की संभावना बनी रहती है. जब लौंग का पौधा 4 से 5 वर्ष पुराना हो जाता है तभी जाकर है इसके पौधे से फूल और फल निकलते हैं.

लौंग का बाजार

भारत में इसका बाजार काफी व्यापक है और इसकी मांग की अधिक है जैसा कि आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल भारत के हर घर में एक महत्वपूर्ण मसाले के तौर पर किया जाता है। इसके अलावा इसके अंदर अनेकों प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं इसलिए खेती कर आप अच्छा खासा पैसा महीने में कमा सकते हैं I

लोंग की खेती से पैसा कितना कमाएंगे

लौंग की शुरुआती पैदावार काफी कम होती है, किन्तु एक बार जब पौधा पूर्ण रूप से विकसित हो जाता है, तो इसके एक पौधे में तक़रीबन 2 से 3 किलो लौंग प्राप्त हो जाती है. लौंग का बाज़ारी भाव 800 से 1000 रूपए के मध्य होता है, अगर 1 एकड़ खेत में कुल मिलाकर 100 पौधे अगर उत्पादन हो जाते हैं तो आप आसानी से 250000 से लेकर ₹300000 की आय महीने में कर सकते हैं इसलिए मुनाफा की नजर से इसका खेती करना काफी फायदेमंद है।

Next Story