बिज़नेस

Investment Plans: बच्चों के लिए निवेश के है यें शानदार ऑप्शन, पैसों से होगी जेब टाइट तभी तो होगा फ्यूचर ब्राइट

home loan tips
x
Children Investment Plans: अगर आप भी अपने बच्चो का फ्यूचर ब्राइट करना चाहते हैं तो इन प्लान्स में इन्वेस्ट करें..

Financial planning for children: साल 2022 में आप अपने बच्चे के फ्यूचर के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आप एक ठोस प्लानिंग कर सकते हैं जिसमें बच्चों की पढ़ाई, शादी के समय आपके पास पैसों की दिक्कत न आए इसके लिए जरूरी होती है। इसकी प्लानिंग शुरुआत से ही की जाए। एवं बच्चों के फ्यूचर के लिए निवेश (Invest) करने के कई बेहतर ऑप्शन है। जिनमें बैंक FD, PPF, SSY, म्यूचुअल फंड शामिल है।

फिक्स्ड डिपाॅजिट (Fixed Deposit)


बैंक एफडी (Bank FD) हमारे देश में एक ट्रेडिशनल और बेहतर इन्वेस्टमेंट ऑप्शन (Investment option) है। इसका एक कारण यह भी है कि एफडी आप 7 दिन से 10 साल के टर्म में कर सकते हैं। साथ ही इमरजेंसी में इसमें से आसानी से विदड्राॅल भी किया जा सकता है। बच्चे के माता-पिता या कानूनी अभिभावक कई बैंकों में 100 और 500 रुपए जमा के साथ इनमें निवेश की शुरुआत करते हैं। एसबीआई (SBI) इस समय एफडी पर 2.90 फ़ीसदी से 5.40 फ़ीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है।

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund)


बच्चों के लिए अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो म्यूच्यूअल फंड भी एक अच्छा ऑप्शन है। नाबालिग बच्चों के लिए भी म्यूच्यूअल फंड खरीद सकते हैं। जिसका उपयोग आप उनकी आगे की पढ़ाई या करियर के लिए कर सकते हैं। SIP के लिए म्यूचल फंड स्कीम में निवेश शुरू किया जा सकता है। इसमें 100 रुपए से भी आप SIP शुरुआत कर सकते हैं। इसमें लॉन्ग टर्म में बेहतर रिटर्न मिलता है। आप अपने फाइनेंश्यिल एडवाइजस से मदद लेकर म्यूचुअल फंड में बच्चों के नाम से निवेश की शुरुआत कर सकतें हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)


बेटियों के सुरक्षित भविष्य के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में 0 से 10 साल की उम्र तक किसी भी लड़की के माता-पिता या कानूनी अभिभावक यह अकाउंट सरकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस (Post Office) की किसी भी ब्रांच में खुलवा सकते हैं। अभी इस पर ब्याज दर 7.6 फीसदी है। सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट महज 250 रुपए से खुलवाया जा सकता है।

इस स्कीम में न्यूनतम 250 रुपए और अधिकतम 1.50 लाख रुपए जमा किया जा सकता है। Sukanya Samriddhi Yojana में निवेश पर सेक्शन 80c में टैक्स छूट का लाभ मिलता है। Sukanya Samriddhi Yojana में अकाउंट खुलने के दिन से 15 साल पूरा होने तक निवेश करना होता है। लेकिन यह अकाउंट 21 साल पूरा होने पर ही मेच्योर होता है। इसमें बेटी के 18 साल होने या 10वीं पास होने के बाद ही विद्ड्राॅल किया जा सकता है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (public provident fund)


पब्लिक प्रोविडेंट फंड (public provident fund) बच्चों के फ्यूचर के लिए आपको लंबा समय देता है। इस स्कीम में डिपॉजिट भी पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। बच्चों के नाम पर पीपीफ अकाउंट (PPF Account) उनके माता-पिता या कानूनी अभिभावक ही खुलवा सकते हैं। 18 साल से कम उम्र के बच्चों के पीपीफ अकाउंट खुलवाया जाता है। पीपीफ पर मौजूद ब्याज दर 7.1 फीसदी है।

और पीपीफ अकाउंट (PPF Account) 15 साल में मैच्योर होता है। इसमें सालाना 1.5 लाख का निवेश किया जा सकता है। अगर आप 2 बच्चों के माता-पिता है तो अलग-अलग पीपीफ अकाउंट खुलवा कर 3 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं। 15 साल के बाद आप अकाउंट में पूरी रकम एक साथ निकाल सकते हैं। इसके बाद 5-5 साल के लिए इसे बढ़ाया जा सकता है। पीपीएफ में निवेश पर 80c में 1.5 लाख रुपए तक टैक्स छूट (tax exemption) प्राप्त होती है।

Next Story