बिज़नेस

Check Challan Status Big Update July 2023: वाहन चालक ध्यान दे! 1 मिनट में पता करे आपकी कार, बाइक या फिर स्कूटर का कितने बार कटा चालान?

How To Check Challan Status
x

How To Check Challan Status

Check Challan Status Big Update July 2023: Pay attention to the driver! Find out in 1 minute how many times your car, bike or scooter has been challaned?

How To Check Challan Status | Traffic challan: सड़क पर वाहन चलाने के लिए आवश्यक है कि यातायात नियमों का पालन किया जाए। अगर यातायात नियमों का पालन नहीं किया जाता तो यातायात विभाग द्वारा वाहनों के विरुद्ध चालानी कार्यवाही करती है। सुरक्षित यातायात के लिए परिवहन विभाग द्वारा की जा रही यह कार्यवाही स्वयं वाहन चालकों के लिए है। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपका कहीं चालान तो नहीं कट गया है तो इसके लिए एक छोटी सी जानकारी महत्वपूर्ण है। आइए जाने चालान के स्टेटस को हम कैसे सरलता से जान सकते हैं।

कैसे पता करें check challan Status | Check Challan Status Big Update July 2023

आपका चालान कटा है या नहीं इस बात की जानकारी के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अपनानी होगी। सबसे पहले ई व्हीकल परिवहन डॉट गाभ इन पर जाना होगा। इसके बाद गेट चालान स्टेटस का चयन करें। वहां पर तीन विकल्प आएंगे जिसमें चालान नंबर, वाहन नंबर फॉर ड्राइविंग लाइसेंस दिखाई पड़ेगा। ऐसे में आपको वहां नंबर का विकल्प चुनकर चालान चेक करें। साथ ही चेचिस और इंजन नंबर के अंतिम 5 डिजिट दर्ज करने पर आसानी से जानकारी मिल जाएगी। आपको स्क्रीन पर दिया हुआ कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। इतना करने के बाद चालान का स्टेटस आपकी स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

कैसे भरें चालान Online Challan

बताया गया है कि अगर आपको चालान कटा है और बिल्डिंग में दिख रहा है तो जुर्माना भरकर उसे क्लोज किया जा सकता है। इसके लिए चालान ऑप्शन के पश्चात भुगतान का भी ऑप्शन मिलेगा। जहां पर लिखा होगा पे। उस पर क्लिक करें और चालान का भुगतान कर दें। चालान की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Next Story