बिज़नेस

पाकिस्तान और दिवालिया देश श्रीलंका में बिक रहा सस्ता पेट्रोल-डीज़ल, यहां सरकार अमेरिका-कनाडा के रेट बता रही

petrol diesel prices
x
Cheap petrol diesel being sold in Pakistan Sri Lanka: श्रीलंका में महंगाई से लोग देश छोड़ रहे हैं लेकिन वहां पेट्रोल 75.53 रुपए है

Cheap petrol-diesel being sold in Pakistan and Sri Lanka: भारत की सरकार पेट्रोल-डीजल में 50% से ज़्यादा टैक्स लगाने के बाद ईंधन के बढ़ते दामों पर सवाल पूछने पर अमेरिका और कनाडा के रेट बताने लगती है. जबकि भारत से गरीब यहां तक कि दिवालिया घोषित हो चुके देशों में भारत से सस्ता पेट्रोल-डीज़ल बिक रहा है।

भारत में भयंकर टैक्स लगाती है सरकार

पाकिस्तान और श्रीलंका जैसे गरीब मुल्कों में भारत से काफी सस्ता ईंधन बिक रहा है. इतना ही नहीं नेपाल, भूटान, बांग्लादेश में भी ईंधन की क़ीमतें भारत की तुलना में बेहद कम है. पाकिस्तान के पेट्रोल के दाम तो साल 2012 की याद दिला देते हैं जब 400 रुपए में बाइक की टंकी फुल हो जाती थी.

  • पाकिस्तान में पेट्रोल का भाव- 62.53 रुपए
  • श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत - 75.53 रुपए
  • बंगलदेश में पेट्रोल की कीमत- 78.53
  • भूटान में पेट्रोल की कीमत- 86.28 रुपए
  • नेपाल में पेट्रोल की कीमत- 96.80 रुपए
  • भारत में पेट्रोल की कीमत 119.67 रुपए

सरकार अमेरिका और कनाडा का रेट बताती है

यहां भारत से कई गुना गरीब देशों में पेट्रोल इतना सस्ता बिक रहा है और भारत में इतना महंगा। इसके पीछे की वजह क्रूड आयल के महंगे होने से ज़्यादा केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा लगाए जाने वाले भारी भरकम टैक्स हैं. एक लीटर पेट्रोल में केंद्र भी टैक्स लेती है और राज्य सरकार भी मलाई खाती हैं. जब सरकार से पेट्रोल-डीजल महंगे होने पर सवाल किया जाता है तो जवाब मिलता है अमेरिका, कनाडा, इटली में भी तो पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ है.

ठीक है भाई इन देशों में महंगा हुआ है लेकिन भारत में न तो अमेरिका, कनाडा जैसे अमीर लोग रहते हैं और ना ही अमरीका कनाडा वालों को इससे ज़्यादा फर्क पड़ता है. भारत में एक दिन में 100-200 रुपए कमाने वाले को जब 120 रुपए का पेट्रोल डलवाना पड़ता है तो उसपर क्या बीतती है यह वही जनता है. बाकी पीएम से लेकर सांसद, सीएम से लेकर विधयाक और सरकारी नौकरों को फ्री में पेट्रोल-डीजल मिलता है.

दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल-डीज़ल कहां मिलता है

वेनेजुएला में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 1.90 रुपए है. लीबिया में 2.43 रुपए, ईरान में 3.89 रुपए, सीरिया में 23.99 रुपए, अल्जीरिया में 24.44 रुपए। ये सभी देश भारत से गरीब है।

दुनिया में सबसे महंगा पेट्रोल किस देश में मिलता है

हांगकांग में पेट्रोल 218.85 रुपए लीटर मिलता है, नीदरलैंड्स में 191.34 रुपए, मोनाको में 189 रुपए प्रति लीटर, नॉर्वे 186.50 और फ़िनलैंड में 179.14 रुपए में, ये देश भारत से कई गुना ज़्यादा विकसित हैं यहां गरीबों की संख्या उतनी ही है जितने भारत में अमीर हैं.

Next Story