बिज़नेस

Changes from August 1, 2022: 1 अगस्त से इस बैंक के बदल रहें नियम, दो करोड़ ग्राहकों पर असर, क्या आपका भी है खाता

Changes from August 1, 2022: 1 अगस्त से इस बैंक के बदल रहें नियम, दो करोड़ ग्राहकों पर असर, क्या आपका भी है खाता
x
Bank Of Baroda Positive Pay System: बैंक ऑफ बड़ौदा 1 अगस्त से अपने ग्राहकों के लिए चेक से भुगतान करने पर पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर रहा है।

Bank Of Baroda Positive Pay System: बैंक उपभोक्ताओं की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए बीच-बीच में नियमों में आवश्यक बदलाव किये जाते हैं। बदलाव की इसी कड़ी में 1 अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) भी उपभोक्ताओं के लिए कुछ बदलाव करने जा रहा है। हालांकि यह बदलाव पूर्व में अन्य बैंक कर चुके हैं। इसलिए बैंक के उपभोक्ताओं को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आवश्यकता है तो सिर्फ नियमों के बारे में जानकारी हासिल करना और नियम के अनुसार बैंकिंग लेनदेन करना। बैंक ऑफ बड़ौदा 1 अगस्त से अपने ग्राहकों के लिए चेक से भुगतान करने पर पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर रहा है। आइए जाने क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम। क्या है इसके नियम।

पॉजिटिव पे सिस्टम

What Is Positive Pay System: पॉजिटिव पे सिस्टम में बैंक उपभोक्ताओं को चेक के माध्यम से होने वाले फ्रॉड से बचाने के लिए कुछ नियम निर्धारित किए गए। अब बैंक के उपभोक्ताओं को 5 लाख क्या उससे ज्यादा का चेक जारी करने से पहले डिजिटली कंफर्म कराना होगा। अगर बैंक खाताधारक द्वारा ऐसा नहीं किया जाता तो चेक कंफर्म नहीं होगा। ऐसा ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए किया गया है।

क्या करना होगा

अब बैंक उपभोक्ताओं को 500000 से ज्यादा का चेक जारी करने पर यह जानकारी बैंक को देनी होगी। साथ ही चेक जारी करने वाले की डिटेल देनी होगी। जिसे बैंक क्रॉस चेक करेगा। आरबीआई द्वारा जारी नियम के अनुसार बैंक को इसके गलत इस्तेमाल का पता चलता है तो वह चेक को रोक नहीं सकता है।

बताया गया है कि चेक जारी करने वाले को एसएमएस, एटीएम बैंकिंग के माध्यम से चेक की डेट, बेनिफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर, कुल अमाउंट, ट्रांजैक्शन कोड और चेक नंबर की जानकारी बैंक को देनी होगी। इस जानकारी के मिलने के बाद बैंक विधिवत इसकी जांच करेगा इसके बाद चेक कंफर्म या न कंफर्म करने के संबंध में आपको जानकारी देगा।

कई बैंकों में पहले से लागू

जानकारी के अनुसार पॉजिटिव पे सिस्टम बैंक ऑफ बड़ौदा 1 अगस्त से लागू करने वाला है लेकिन इसके पूर्व अन्य कई बैंकों ने इस सिस्टम को लागू कर रखा है। इसमें भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक शामिल है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story