बिज़नेस

Old Pension Scheme पर केंद्र सरकार ने दिया बड़ा Update, अब मिलेगा 50 % का फायदा, जाने Full Info

Old Pension Scheme Latest Update
x

Old Pension Scheme Latest Update

Old Pension Scheme Latest Update: राज्य तथा केंद्र के कर्मचारी लगातार पुरानी पेंशन की मांग कर रहे हैं। यहां तक की केंद्र के कर्मचारी लगातार हड़ताल कर रहे हैं।

Old Pension Scheme Latest Update: राज्य तथा केंद्र के कर्मचारी लगातार पुरानी पेंशन की मांग कर रहे हैं। यहां तक की केंद्र के कर्मचारी लगातार हड़ताल कर रहे हैं। उनकी एक ही मांग है कि पुरानी पेंशन योजना जल्दी से जल्दी लागू की जाए लेकिन सरकार इस पर अभी कोई फैसला नहीं ले रही है। बताते चलें की केंद्रीय पुरानी पेंशन योजना के मामले पर केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा एक बड़ा बयान जारी किया गया। लेकिन उसके बाद भी केंद्रीय कर्मचारी अपनी मांग पर अड़े हुए हैं।

हाईकोर्ट ने दीया फैसला Old Pension Yojna In Hindi 2023

केंद्रीय कर्मचारियों द्वारा लगातार हड़ताल की जा रही है। पुरानी पेंशन की मांग पूरी नहीं हो रही। न्यायालय में भी मामला विचाराधीन है। पूर्व में दिल्ली हाईकोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा था कि पुरानी पेंशन योजना लागू कर दी जाए। इसके लिए वित्त मंत्रालय को 8 सप्ताह का समय भी दिया गया था। लेकिन इस दौरान वित्त मंत्री द्वारा कोई अधिसूचना जारी नहीं की।

वित्त मंत्री का बयान आया सामने Old Pension Scheme News

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का एक बयान पुरानी पेंशन योजना को लेकर सामने आया है। जिसमें वित्त मंत्री का कहना है कि पुरानी पेंशन योजना लागू करना संभव नहीं है और न ही इस पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के लिए पर्याप्त बजट है।

उन्होंने यह भी कहा कि जो राज्य पुरानी पेंशन योजना लागू कर रहे हैं। उनके पास अपने राज्य का अलग बजट होता है। वह अपने बजट के अनुसार अपनी कर्मचारियों को यह सुविधा दे सकते हैं। पुरानी पेंशन योजना वर्ष 2004 में बंद कर दी गई थी। बंद करते समय कहा गया था कि नई पेंशन योजना एनपीएस लाएंगे कर्मचारियों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं कहना पड़ेगा। लेकिन वर्तमान हालात को देखते हुए एनपीएस के साथ कोई नहीं जोड़ना चाहता। सभी चाहते हैं कि पुरानी पेंशन योजना उपयुक्त का लाभ प्राप्त हो।

Next Story