बिज़नेस

Central Government Family Pension Rules November 2022: केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर, फैमिली पेंशन पर आई ताज़ी अपडेट, नया नियम लागू, देनी होगी ये डिटेल्स, ऐसे मिलेगा लाभ

Government increased pension reduced age of pensioners by 10 years
x
Central Government Family Pension Rules: पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग डीओपीपीडब्लू ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए केंद्रीय कर्मचारियों को जानकारी दी है

Central Government Family Pension Rules: पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग डीओपीपीडब्लू ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए केंद्रीय कर्मचारियों को जानकारी दी है। डीओपीपीडब्लू का कहना है कि हर कर्मचारी को अपने पारिवार की पूरी जानकारी विभाग को देनी होगी। पारिवारिक पेंशन का लाभ लेने के लिए फार्म 4 भरना होता है। जिसमें सभी सदस्यों का ब्यौरा भी देना होता है।

देनी होती है पूरी जानकारी Central Government Family Pension Rules

Family Pension Rulesकेंद्रीय सिविल सेवा पेंशन नियम 2021 के मुताबिक सरकारी कर्मचारी पेंशन भोगी की मृत्यु पर पेंशन भुगतान के नियम तय किए जाते हैं। इसके लिए फार्म 4 और फार्म 3 भरने होते हैं। जानकारी के अनुसार फार्म 4 में परिवार के सदस्यों का नाम अगर शामिल नहीं है तो वह भी पारिवारिक पेंशन के लिए दावा प्रस्तुत कर सकते हैं।

Family Pension Rules बताया गया है कि इस फॉर्म में न्यायिक रूप से अलग पत्नी या पति शामिल है बेटा बेटी हैं तो इनकी जानकारी भी देनी होती है। साथ ही बताया गया है कि मृत या तलाकशुदा पत्नी के बच्चों विकलांग भाई-बहन की जानकारी देनी होगी।

Family Pension Rules बताया गया है कि फार्म 4 भरने के बाद परिवार का अगर कोई सदस्य विकलांग हो जाता है या उसकी मृत्यु हो जाती है। तो इसकी जानकारी भी प्रमुख और हेड ऑफिस को देनी पड़ेगी।

Family Pension Rules केंद्रीय सिविल सेवा पेंशन नियम 1972 के नियम के मुताबिक तथा केंद्रीय सिविल सेवा पेंशन नियम 2021 की अधिसूचना के अनुसार समय-समय पर अपने बच्चों की शादी सहित अपने परिवार के आकार के बदलाव को भी सूचित करना पड़ेगा।

Next Story