बिज़नेस

Doorstep Banking: घर बैठे मिल रही Cash और Check deposit की सुविधा, कौन सी बैंक कितना चार्ज करती है, जानिये

Doorstep Banking: घर बैठे मिल रही Cash और Check deposit की सुविधा, कौन सी बैंक कितना चार्ज करती है, जानिये
x
डोर-स्टेप बैंकिंग, जिसके जरिए आप घर पर ही अपने बैंक से संबंधित कार्य आसनी से निपटा सकते हैं.

कोरोना के कारण लगभग हर बैंक प्रयासरत है कि कम से कम ग्राहक ब्रांच आएं, जिससे बैंक कर्मचारी को संक्रमण का डर न रहे और उनके ग्राहक भी सुरक्षित रहे. लगभग सभी बैंकों द्वारा इसी संदर्भ में अपने ग्राहकों को नई-नई सुविधाएं दी जा रही हैं। इन्ही सुविधाओं में से एक है बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों को उनके डोर-स्टेप (Doorstep) पर बैंकिंग सुविधाएं देना, जिसके जरिए वे घर पर ही अपने बैंक (Banks) से संबंधित कार्य आसनी से निपटा सकें, बिना ब्रांच विजिट किए.

जानिए डोरस्टेप सेवा के लिए बैंकों द्वारा ली जाने वाली फीस (Know the fees charged by banks for doorstep service)

• HDFC Bank



बैंक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, कैश डिलीवरी (Cash delivery) की न्यूनतम सीमा 5,000 रुपये और अधिकतम सीमा है 25,000 रुपये । कैश पिक-अप/डिलीवरी के लिए बैंक द्वारा फीस के तौर पर 200 रुपये के साथ-साथ टैक्स लिया जाता है. अन्य काम के लिए बैंक 100 रुपये प्लस टैक्स चार्ज करता है। ये सुविधा विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों के लिए है।

• PNB



पंजाब नेशनल बैंक की डोरस्टेप सुविधा का लाभ वो व्यक्ति उठा सकते हैं जिनकी उम्र 70 वर्ष से अधिक हो, या जो विकलांग हैं. बैंक की शाखाओं द्वारा 5 किलोमीटर के दायरे में डीएसबी सेवाएं प्रदान की जाती है. पीएनबी बैंक द्वारा 100 रुपये नॉन-फाइनेंशियल के साथ साथ GST चार्ज किया जाता है और अगर वित्तीय लेनदेन किया गया तो बैंक 100 रुपये प्लस जीएसटी का चार्ज देना होगा.

• SBI



एसबीआई अपने ग्राहकों को DSB की सुविधा देता है इसके लिए होम ब्रांच में सेवा के लिए अनुरोध करना होगा. नॉन-फाइनेंशियल का ट्रांजैक्शन करने पर बैंक प्रत्येक विजिट पर 60 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज करता है, और वित्तीय लेनदेन पर 100 रुपये प्लस जीएसटी.

बैंको द्वारा दी जाने वाली डोरस्टेप सेवाएं (Doorstep Services Provided by Banks)

बैंक के ग्राहक अब बैंक की तरफ से दी जाने वाली नॉन-फाइनेंशियल सुविधाओं (Non-financial facility) का लाभ उठा सकेंगे, इन सेवाओं में शामिल हैं:

• नई चेकबुक का अनुरोध

• TDS व फॉर्म 16 की सर्टिफिकेट की डिलीवरी

• अकाउंट स्टेटमेंट की डिलीवरी

• चेक लेने की सेवा

• फॉर्म 15G या 15H लेने की सुविधा

• इतना ही नई बैंकों के कस्टमर्स अब डोरस्टेप बैंकिंग के माध्यम से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (Digital life certificate) भी जमा कर सकते हैं.


Next Story