बिज़नेस

Car Washing Business: 25 हजार रूपये में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

Rajasthan Shubh Shakti Yojana
x
कार वाशिंग का बिजनेस (Car Washing Business) कर आप हर महीने लाखो की कमाई कर सकते है.

जीवन चलाने के लिए पैसे की आवश्यकता होती है। ऐसे में बिजनेस या फिर नौकरी करनी पड़ती है। नौकरी में जहां सीमित आमदनी होती है तो वहीं बिजनेस करने पर आमदनी असीमित हो जाती है। आज हम एक ऐसा बिजनेस बातने जा रहे हैं जिसमें मात्र 25 हजार रूपये लगाकर हर दिन 2000 रूपये से 3000 रूपये तक कमाया जा सकता है। हम बात कर रहे हैं कार वाशिंग बिजनेस (Car Washing Business) शुरू करने की। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए शहर के मुख्य मार्ग तथा साइड में जगह देखकर शुरू किया जा सकता है। शहर में बढ़ रहे वाहनों को देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बिजनेस को शुरू करने पर घाटा होने की सम्भावना कम ही होती है।

ऐसे शुरू करें कार वाशिंग का बिजनेस

कार वाशिंग का बिजनेस शुरू करना काफी आसान है। मशीनरी के इस युग में ज्यादा काम मशीनों से कम समय में हो जाता है। ऐसे में कार वाश बिजनेस शुरू करने पर लाभ के अवसर ज्यादा होते हैं। इस बिजनेस को जहां खाली पड़े प्लाट तथा एक दुकान से भी स्टार्ट किया जा सकता है। पानी का इंतजाम अवश्य करना होता है।

इन सामानों की पडती है आवाश्यकता

इस बिजनेस में 12 हजार से लेकर 1 लाख रूपये तक की मशीन खरीदी जा सकती है। लेकिन काम के शुरूआत में हमें 14 हजार तक की मशीन लेनी चहिए। जिसमें दो हार्सपावर तक की मोटर तथा नोजल, पाइप लगी होती है। वहीं करीब 10 हजार रूपये में वैक्यूम क्लीनर लेना होता है। इन आवाश्यक सामानो को एकत्र कर कार वाशिंग का बिजनेस शुरू किया जा सकता है।

कमाई का आंकड़ा

कार वास करने के लिए बजार को सर्च कर लेना चाहिए। इसी हिसाब से अपना यहा कार वाश की दर तय करें। साथ में दूसरों से बेहतर काम करने का प्रयास करें जिससे कम समय में आपके ज्याद ग्राहक बन जांय। मौजूदा समय में एक कार वाश करने का चार्ज 150 रूपये से 450 रूपये तक है। महंगी गाडियों का चार्ज ज्यादा होता है। अगर काम में क्वालिटी रहती है तो पैसा देने में लोग हिचकते नहीं हैं।

कई बार लोग इस बिजनेस को छोटा समझकर शुरू करने में कतराते हैं। लेकिन उन्हे इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि कोई भी काम, कोई भी बिजनेस छोटा या बड़ा नहीं होता है। इसलिए बेरोजगार युवा जिसमें काम करने का जुनून हो इसे कम पैसे में शुरू कर सकता है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story