बिज़नेस

Car Loan: कार लोन चुकाने के लिए पैसे नहीं, फिर भी बिक जाएगी फाइनेंस कराई हुई गाडी, जानिए प्रोसेस

Car Loan: कार लोन चुकाने के लिए पैसे नहीं, फिर भी बिक जाएगी फाइनेंस कराई हुई गाडी, जानिए प्रोसेस
x
Car Loan: अगर आपने लोन से कार खरीदी है अब लोन चुकाने के पैसे नहीं है और गाडी बेचना है तो वाली बात नहीं है

Car Loan: अगर आपने कार लोन लेकर कार खरीदी है अब लोन चुकाने के लिए आपके पास पैसे नहीं है और आप अपनी फाइनेंस की हुई कार बेचना चाहते हैं तो कोई दिक्क्त वाली बात नहीं है। आप अपनी फाइनेंस वाली भी आराम से बेच सकते हैं। आज हम आपको लोन में ली हुई कार को बेचने की प्रोसेस के बारे में बताएंगे।

कितना लोन बकाया है

बैंकर या फाइनेंस एजेंसी से आप पता करें कि आपके कार लोन की कितनी रकम बकाया है। इसके बाद आपको लोन प्री-क्लोजर फॉर्म भरकर जमा करना होगा। इसके बाद आपको बचा हुआ भुगतान करना होगा। बकाया राशि का भुगतान करने के बाद बैंक के पास अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) के लिए आपको आवेदन करना होगा । बैंक आपकी डिटेल्स का वेरिफिकेशन करने के बाद 1-2 दिनों में NOC और फॉर्म 35 की दो प्रतियां जारी करेगा। इसके बाद आप कार बेच सकेंगे।

कार 24 जैसे ट्रेडर को बेचता हो तो?

अगर आप किसी सेकेण्ड हैंड कार ट्रेडर कंपनी जैसे कार्स 24 या कार ट्रेड जैसे कार सेलिंग और पर्चेजिंग प्लेटफॉर्म को कार बेचते हैं तो भी आपको प्री-क्लोजर फॉर्म भरकर बैंक में जमा करना होगा। इसके बाद आपको बचा हुआ भुगतान करना होगा।

भुगतान करने के ही पैसे ना हो तो क्या करें ?

अगर आपके पास भुगतान करने के लिए पैसे ही नहीं है तो भी कोई दिक्कत वाली बात नहीं है। ये कंपनी आपके लोन अकाउंट में बची हुई रकम ट्रांसफर कर देती हैं। इसके बाद आपको NOC के लिए अप्लाई करना होता है। जब आप कंपनी को NOC और कार के डॉक्यूमेंट देते हैं तो कंपनी डील का बचा हुआ अमाउंट आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

और क्या-क्या करना होगा

आपको NOC के साथ पैन कार्ड, पते का प्रमाण, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, फॉर्म 28, 29, 30, 35,खरीदी का एफिडेविट, क्लियरेंस सर्टिफिकेट, आरसी, पीयूसी, इंश्योरेंस, इंश्योरेंस ट्रांसफर के आवेदन को RTO में जमा करके RC पर से हायपोथेकेशन (HP) हटाने के लिए आवेदन करना होगा। HP नहीं हटवाने पर लोन देने वाले बैंक का नाम RC पर दिखाई देगा जिससे आपको बाद में और कार बेचने के दौरन परेशानियों का सामना करना पड़ेगा


Next Story