बिज़नेस

Cabinet Meeting: भारत बनेगा सेमि कंडक्टर उत्पादन का हब, कैबिनेट ने मंजूर किए 76 हज़ार करोड़

Cabinet Meeting: भारत बनेगा सेमि कंडक्टर उत्पादन का हब, कैबिनेट ने मंजूर किए 76 हज़ार करोड़
x
Cabinet Meeting: बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में अहम फैसले लिए गए हैं, जिसमे केंद्रीय मंत्री अश्विन वैष्णव ने बताया कि सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले मैनुफैक्चरर पर सरकार 6 साल में 76000 करोड़ रुपए खर्च करेगी

Cabinet Meeting: बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में मंत्रिमंडल ने कुछ अहम फैसले किए जिसमे से सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरर्स के पूरे इकोसिस्टम को स्थापित करने के लिए सरकार ने एक योजना को मंजूरी देदी है। सरकार अगले 6 सालों में 76000 करोड़ रुपए इस योजना में खर्च करेगी। वहीं रुपए डेबिट कार्ड और कम वेल्यू के भीम UPI ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए इंसेंटिव की योजना, जलशक्ति मंत्रालय की योजनाओं को भी मंजूरी मिली है।

पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में सेमीकंडक्टर बनाने के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI Scheme) को मंजूरी दी गई है। 6 साल में इस प्रोजेक्ट पर 76,000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके तहत स्टार्टअप करने वालों को 2.3 लाख करोड़ रुपए की प्रोत्साहन रकम दी जाएगी। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह जानकारी दी। इसे 'इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन' की स्थापना से इस क्षेत्र को चलाया जाएगा।

ऐसे दिया जा सकता है इंसेंटिव

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि सरकार देश में सेमीकंडक्टर प्रोडक्शन के लिए अगले 6 साल के लिए 76,000 करोड़ रुपए की PLI स्कीम को मंजूरी दी है। इस इंसेटिव को 3 तरीके से दिया जा सकता है। इसमें 25% इंसेंटिव कैपिटल कंपाउंड(ICC) सेमीकंडक्टर वेफर फ्रैब्रिकेशन (SCVF), असेंबलिंग, टेस्टिंग, पैकेजिंग और उत्पादन के लिए लगाई जाने वाली यूनिट के केपिटल खर्च पर दिया जा सकता है।

स्टार्टअप को भी मिलेगा फंड

सेमीकंडक्टर के डिजाइनिंग डेवलोपमेन्ट और प्रोडक्शन पर काम करने वाले स्टार्टअप(Startup) को भी इंसेंटिव देने का प्रपोसल है। सरकार का अनुमान है कि इस स्कीम के तहत इंडस्ट्रीज की तरफ से 1.7 लाख करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट आ सकता है। इसके साथ ही यह भी उम्मीद है कि इस स्कीम के तहत मीडिया टेक(media tech), इंटेल क्वालकॉम, टेक्सस इस्ट्रूमेंट जैसी कंपनियां भारत में अपनी ईकाईयां लगाने के लिए पहल कर सकती हैं।

पूरी दुनिया में सेमीकंडक्टर की कमी

बता दें कि केंद्र सरकार ने मौके का अच्छा फायदा उठया है। सरकार उस समय यह स्कीम लेकर आने की तैयारी में है जब पूरी दुनिया सेमीकंडक्टर की सप्लाई की कमी की समस्या से जूझ रही है। सरकार सेमीकंडक्टर प्रदर्शन के लिए 2 फैब यूनिट की स्थापना की तैयारी में है। इस स्कीम के तहत भारत को सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाने की योजना है।


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story