बिज़नेस

Business Tips: भोपाल के दो दोस्तों ने लॉकडाउन में शुरू किया ऐसा बिज़नेस, 10 महीने में कमाए 10 लाख रुपए

Business Tips: भोपाल के दो दोस्तों ने लॉकडाउन में शुरू किया ऐसा बिज़नेस, 10 महीने में कमाए 10 लाख रुपए
x
Business Tips: दो दोस्तों ने मिलकर एक योगा ऐप बनाया और उनकी निकल पड़ी

Business Tips: लॉकडाउन का वक़्त ऐसा था जब बड़े-बड़े धन्नासेठ सड़क पर आगए थे, लोग बेरोजगार हो गए और कंपनियों को बहुत नुकसान सहना पड़ा. लेकिन उस परिस्थिति में भी ऐसे लोगों ने खूब कमाई की जिनका बिज़नेस ऑनलाइन था। भोपाल के दो दोस्तों ने लॉक डाउन में एक ऐसा बिज़नेस शुरू किया जिसके बाद हर महीने उन्हें 1 लाख रुपए होने लगी और 10 महीनों के अंदर ही उन्होंने 10 लाख रुपए की कमाई कर ली।

भोपाल के रहने वाले दो दोस्त अमितेश मिश्रा और विभु त्रिपाठी ने लॉक डाउन के वक़्त यह महसूस किया कि जिम बंद होने से लोग अपनी फिटनेस में ध्यान देना बंद कर चुके हैं लेकिन इम्युनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें एक मार्गदर्शन की ज़रूरत है। महामारी के बाद लोग अपनी हेल्थ जागरूक हुए हैं खास कर घर में रहकर एक्ससरसाइज करने का सबसे आसान और सुलभ तरीका 'योग' की है। दोनों दोस्तों ने मिल कर मौके का फायदा उठाया और एक 'योगा' ऐप बना डाला।

कॉलेज टाइम से ही करना चाहते थे बिज़नेस

अमितेश मिश्रा और विभु त्रिपाठी ने एक साथ मिलकर इंजीनियरिंग की पढाई की। अमितेश का इंटरेस्ट ऐप डेवलोपमेन्ट और प्रोडक्शन डिज़ाइन में था जबकि विभु ने ड्रोन कैमरे की टेक्नोलॉजी की पढाई की। दोनों दोस्तों ने अपने कॉलेज टाइम से ही यह ठान लिया था कि उन्हें बिज़नेस का स्टार्टप करना है। दोनों दोस्त अपने-अपने फील्ड में नौकरी कर के अच्छी कमाई कर रहे थे लेकिन महामारी के दौर ने उनकी ज़िन्दगी बदल दी।

लोग योगा तो करते थे लेकिन गाइडेंस की ज़रूरत थी

अमितेश का कहना है कि लॉक डाउन के वक़्त हेल्थ को लेकर लोग फिक्रमंद तो थे लेकिन उनके पास गाइडेंस नहीं थे, जो लोग घरों में योगा करते कोई मॉनिटर करने वाला नहीं था। लोग योग सही तरीके से योग कर रहे हैं या नहीं इसके कलिए कोई उन्हें गाइडेंस नहीं था। इसके बाद अपने प्लान को लेकर अमितेश ने विभु से बात की और वुभु को प्लान अच्छा लगा। दोनों करीब 8 महीने तक अच्छे से रिसर्च की और अपने ऐप को डेवलप करना शुरू किया।

फरवरी में लांच किया ऐप

दोनों दोस्तों ने इसी साल फरवरी में Zyoga के नाम से अपना ऐप लांच किया। उसके फिटनेस टीम से योग करवाया और उनके वीडियो और फोटो ऐप में डाली। उनके ऐप को अच्छा रिस्पॉन्स मिलने लगा और दोनों दोस्तों की निकल पड़ी। इसके साथ ही उन्होंने कई फिटनेस कंपनियों से भी डील की है। इसके लिए वे ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइड कराते हैं। फिलहाल उनके साथ देश भर से 5 हजार से ज्यादा यूजर्स जुड़े हैं। अगर फीस की बात की जाय तो 299 रुपए से लेकर 1499 रुपए तक मंथली सब्सक्रिप्शन चार्ज हैं। ये चार्ज प्रीमियम सर्विसेज के लिए हैं, जबकि बेसिक सर्विसेज फ्री हैं। फिलहाल अमितेश की टीम में 12 लोग काम करते हैं। जल्द ही वे अपना दायरा बढ़ाने वाले हैं।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story