बिज़नेस

Business Success Story In Hindi: दादी-मां के नुस्खे को ही बना डाला बिजनेस, अब सालाना टर्नओवर 4 करोड़, देश से लेकर विदेश तक फैला व्यापार

Business Success Story In Hindi: दादी-मां के नुस्खे को ही बना डाला बिजनेस, अब सालाना टर्नओवर 4 करोड़, देश से लेकर विदेश तक फैला व्यापार
x
Business Success Story In Hindi: महज एक हजार रुपए की लागत से घर से ही शुरू किया गया स्किन केयर प्रोडक्ट मार्केटिंग का बिजनेस आज सालाना 4 करोड रुपए के टर्नओवर पर चल रहा है।

Business Success Story In Hindi: महज एक हजार रुपए की लागत से घर से ही शुरू किया गया स्किन केयर प्रोडक्ट मार्केटिंग का बिजनेस आज सालाना 4 करोड रुपए के टर्नओवर पर चल रहा है। भारत ही नहीं सिंगापुर, अमेरिका, ब्रिटेन जैसे कई देश इस स्किन केयर प्रोडक्ट खरीद रहे हैं। यह सब कर दिखाया है कोलकाता की रहने वाली आकांक्षा मोदी ने। इन्होंने दादी मां के घरेलू नुस्खे के बारे में जानकारी एकत्र की इसके बाद स्किन केयर प्रोडक्ट बनाने में जुट गई।

आकांक्षा ने की कॉस्मेटिक केमिस्ट्री की पढ़ाई

बताया जाता है कि आकांक्षा मोदी की पढ़ाई कोलकाता में हुई। इन्होंने इंग्लिश से एजुकेशन किया उसके बाद कॉस्मेटिक केमिस्ट पढ़ाई की। आकांक्षा स्वयं बताती हैं कि उन्हें बचपन से ही दादी मां के नुस्खे के संबंध में जानकारी एकत्र करने की हावी रही है। इसके लिए वह कई आयुर्वेदिक किताबों का भी अध्ययन किया।

उबटन बनाने से की शुरुआत

उन्होंने बताया कि वह बचपन में ही दादी से उबटन बनाना सीखा। जिस से प्रभावित होकर उन्होंने आयुर्वेद की कई किताबों की पढ़ाई की इसके पश्चात कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट तैयार कर की आजमाइश खुद पर की। जब इन से लाभ होता दिखा तो उन्होंने इसकी मार्केटिंग शुरू कर दे।

8 प्रोडक्ट से की शुरुआत

आकांक्षा बताती हैं कि शुरुआत में उन्होंने केवल 8 प्रोडक्ट बनाए। इसके पश्चात धीरे-धीरे जैसे-जैसे डिमांड बाजार में बढ़ती गई उन्होंने प्रोडक्ट की मात्रा के साथ ही नए नए प्रोडक्ट बाजार में उतारने लगी। वह बताती हैं कि आज उनके पास 80 तरह के अलग-अलग प्रोडक्ट हैं। सभी पूरी तरह से आयुर्वेदिक और केमिकल फ्री होने से बाजार में लोग काफी पसंद कर रहे हैं।

ऐसे कर रही मार्केटिंग

मार्केटिंग के लिए उन्होंने सोशल मीडिया के साथ अलग-अलग प्लेटफार्म में मार्केटिंग की। उनका कहना है कि आज फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसे बड़े प्लेटफार्म पर उनके प्रोडक्ट्स बिक रहे हैं। साथ ही ऑनलाइन प्लेटफार्म भी काम चल रहा है।

कोरोना के समय बढी डिमांड

जानकारी के अनुसार कोरोना काल में हेल्थ सप्लीमेंट्स की डिमांड बढ़ गई। लोगों द्वारा उस समय भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मांग करते रहे। कंपनी पहले से तैयार माल लोगों को उपलब्ध करवाने जुटी रही। वही जैसे ही कोरोना समाप्त हुआ लोगों के डिमांड को पूरा करने कंपनी ने तेजी के साथ काम शुरू कर दिया। आज हालत यह है कि प्रोडक्ट की डिमांड लगातार बढ़ी हुई है।

हेल्थ सप्लीमेंट्स

नेचुरल चीजों से बनी हेल्थ सप्लीमेंट्स की मार्केट मे बहुत डिमांड है। हेल्थ सप्लीमेंट्स बनाने में एलोवेरा, सहजन, ले लेमन ग्रास, तुलसी के पत्ते, हल्दी, काली मिर्च जैसी चीजों का उपयोग किया जाता है। यह पूरी तरह से हर्बल है। अगर लोग चाहे तो इस तरह का बिजनेस शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Next Story