बिज़नेस

Business Planning for Women: महिलाएं मात्र 500 रूपए में शुरू करे ये बिजनेस, हर महीने होगी 50 हजार रूपए से ज्यादा की कमाई, जानिए!

LIC Bima Jyoti Policy
x

मनी 

पुरुषो से भरी इस दुनिया में अब महिलाएं भी पुरुष की तरह अब खुद पर निर्भर हो गई है.

Personal Financial Planning for Women: पुरुषो से भरी इस दुनिया में अब महिलाएं भी पुरुष की तरह अब खुद पर निर्भर हो गई है. पढाई से लेकर कोई भी चीज़ हो हर चीज़ में महिलाएं पुरुषो को मात दे रही है. लेकिन घरेलू महिलाओं की स्थिति अभी भी ज्यादा अच्छीं नहीं है. ऐसे में आज हम उन महिलाओ को कुछ ऐसा बताने जा रहे है जिसमे वो खुद पर आत्मनिर्भर हो जाएँगी.

पुरुषो को जैसे महिलाएं भी खुद में आर्थिक आत्मनिर्भर होना चाहती है. ऐसा करने में वो खुद को सुरक्षित और सम्मानित महसूस कराती हैं. महिला अगर खुद आत्म निर्भर होती है तो वो अपने घर के कई लोगो को आत्म निर्भर करती है. आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर महिलाएं अपने बच्चों के लिए रोल मॉडल बन जाती हैं.

बता दे की महिलाओं के लिए म्यूचुअल फंड एक भरोसेमंद साथी साबित हो सकता है. म्यूचुअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी सिप- एसआईपी (Systematic Investment Plan) के माध्यम से लंबी अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है. वित्त सलाहकार ममता गोदियाल ( financial Planner Mamta Godiyal) कहती हैं कि अगर किसी महिला की बहुत कम या बिल्कुल कमाई नहीं है, तब भी वह अपनी बचत में से हर महीने 500 रुपये की एसआईपी शुरू कर सकती है जो उसे आर्थिक आत्मनिर्भर बना सकती है. इसलिए हर महिला को म्यूचुअल फंड में निवेश की जानकारी होनी चाहिए.

ममता बताती हैं कि म्यूचुअल फंड में महज 500 रुपये महीना से निवेश किया जा सकता है. इससे ज्यादा की कोई लिमिट नहीं है. ये ध्यान रखें कि आप 500 रुपये बचाएं या फिर 50,000 रुपये महीना, रिटर्न आपको उसी अनुपात में मिलेगा.


Next Story