बिज़नेस

Business: कोरोना काल में लाखों लोग हुए बेरोजगार, नहीं मिल रही नौकरी तो न हो परेशान, घर बैठे कमाएं 3000 रुपए प्रतिदिन, जानिए कैसे?

Rajasthan Shubh Shakti Yojana
x
नौकरी की न ले टेंशन घर बैठे कमाएं पैसे.

कोरोना कॉल में जहां लाखों लोगों की जान चली गई है वही उससे कई गुना ज्यादा लोग बेरोजगार हो गए। एक बार कोरोना तो चला गया लेकिन आज भी लोगों को रोजगार के लिए दर-दर की ठोकर खानी पड़ रही है। कंपनियों को हुए घाटे की भरपाई ना होने से मैन पावर बढ़ाने की ओर वह ध्यान नहीं दे रही। ऐसे में रोजगार का संकट बेकार हुए लोगों के सामने मुंह बाए खड़ा है।

शूरू करें अपना रोजगार

माना जा रहा है कि अगर समय पर रोजगार नहीं उपलब्ध हुआ तो दो वक्त की रोटी के लाले पड़ जाएंगे। ऐसे में हमें अपना रोजगार खड़ा करना चाहिए। एक ऐसा व्यापार बताने जा रहे हैं जिस से प्रतिदिन 3000 तक की कम से कम आमदनी की जा सकती है।

इसमें सबसे उपयुक्त है मुर्गी पालन का कारोबार। जिसे मात्र 5 लाख तक से भी शुरू किया जा सकता है। 5 लाख लगाने के बाद महीने के 1 लाख से 50 हजार रुपए तक हर महीने आमदनी ली जा सकती है।

ऐसे शुरू करें कारोबार

मुर्गी पालन के कार्य में सबसे पहली आवश्यकता जमीन की पड़ती है जिस जगह फॉर्म बनाने हैं वह उनका रिकॉर्ड उपलब्ध हो जाने के पश्चात लोन लिया जा सकता है। शुरुआती दौर में 5 से 6 लाख रुपए खर्च आता हैं। शुरू करीब 1500 मुर्गियों का लक्ष्य रखना चाहिए। साथ ही एक बार में लगभग 10 प्रतिशत चूजे खरीदने होते हैं।

अंडे से होती है कमाई

एक ओर हम जहां पोल्ट्री फार्म खोल कर मुर्गियों का व्यवसाय करते हैं। वही अंडे बेचकर भी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। आज के समय में अंडे के दाम बढ़ने लगे हैं। बाजार में ठंड के समय अंडे की मांग बढ़ जाती है तो वही इसकी डिमांड रहती है। मुर्गी पालन का व्यवसाय काफी लाभ देने वाला है।

Next Story