बिज़नेस

Business Loan: बिजनेस लोन के लिए किया है अप्लाई तो जरूर पढ़े ये खबर, जानिए!

Government Schemes
x
बिजनेस लोन (Business Loan) लेने से पहले इस खबर पर जरूर ध्यान दे.

Business Loan,Business Loan Tips, Business Loan Application Tips, Business Loan Tips Hindi, Business Loan Scoring Tips: अगर आप किसी बैंक से लोन लेना चाह रहे हैं तो आपको कुछ नियमों के बारे में जानना आवश्यक है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कई बार नियमों की जानकारी न होने की वजह से न तो योजनाओं का लाभ मिल पाता है और ना ही समय पर लोन ही मिलता है। सर्वप्रथम तो आपको यह जानना आवश्यक है कि सरकार स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं संचालित कर देश के बेरोजगारों को लोन उपलब्ध करवा रही है। लोन लेने के लिए आवश्यक जानकारी कुछ इस तरह है।

बनाएं बिजनेस की डिटेल

अगर आप कोई स्वरोजगार कर रहे हैं और उसमें पैसे की आवश्यकता है या फिर कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं ऐसे में अवश्य ही पैसे की आवश्यकता पड़ती है। बताया गया है कि बिजनेस शुरू करने के पहले उसकी डिटेल तैयार करवा ले।

इसके बाद बैंक में अपनी डिटेल के साथ जाएं और योजना समझाएं। इसके बाद बैंक आपको क्रेडिट स्कोर और प्लान के अनुसार फैसला लेगा की लोन देना चाहिए या नहीं। कहा गया है कि इस तरह की कार्रवाई न होने से लोगों को लोन नही मिल पाता है।

लोन प्राप्त करने के लिए कंपनी को रजिस्टर्ड करवाना होता है। जिसमें कंपनी प्राइवेट लिमिटेड और पार्टनरशिप भी हो सकता है। ऐसी दोनों ही कंडीशन में बैंक बिजनेस डिटेल्स देखने के बाद लोन उपलब्ध करवाता है।

इन डाक्यूमेंट्स की है आवश्यकता

कोई भी बिजनेस शुरू करने के पूर्व कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। जिसमें पैन कार्ड, आधार कार्ड, इनकम टैक्स रिटर्न के कागजात, बिजनेस ऐड्रेस प्रूफ, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी, पार्टनरशिप फार्म का पैन कार्ड जैसे दस्तावेज आवश्यक होते हैं।

Next Story