बिज़नेस

Business Investment: सोलर पैनल से घर बैठे कमाएं हर महीने लाखो रूपए, जानिए कैसे?

UP Shramik Card Status
x
सोलर एनर्जी का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार सब्सिडी दे रही है.

Business Investment: लगातार घट रहे कोयले और अन्य खनिजां के देखते हुए सरकार दूसरे विकल्पों की तलाश तेज कर दी है। कोयले से सर्वाधिक बनाई जाने वाली बिजली अब कम पडने लगी है। ऐसे में सरकार उर्जा के क्षेत्र में सोलर एनर्जी की ओर ज्यादा ध्यान दे रही है। सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए सरकार लोगों को सब्सिडी मुहैया करा रही है। सोलर पैनल के सम्बंध में माना जा रहा है कि यह कभी न खत्म होने वाली उर्जा पैदा की जा सकती है। आने वाले समय सोलर एनर्जी का है।

उद्योगों के लिए सोलर एनर्जी हो रहा अनिवार्य

सोलर एनर्जी के क्षेत्र में काफी खोज हो चुकी है। नये-नये उद्योगों में अब सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए कई नियमों में फेरबदल किये जा रहे है। आज सोलर एनर्जी को व्यापार की दृष्टिकोण से भी काफी आहम माना जा रहा है। कुछ राज्यों में उद्योगो को सोलर प्लांट लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।

सोलर एनर्जी प्रोडक्ट व्यापार

सोलर प्रोडक्ट को बेचकर भी काफी पैसा कमाया जा सकता है। जिसमें मुख्य रूप से सोलर थर्मल सिस्टम, सोलर पीवी, सोलर एटिक फेन, सोलर कूलिंग सिस्टम का बिजनेस है। वही सोलर एनर्जी के क्षेत्र में कई इक्यूप्मेंट की आवाश्यकता होती है। ऐसे में सोलर एनर्जी एक व्यावासाइक हब बनता जा रहा है।

बैंक दे रहे लोन

सोलर पैनल का काम शुरू करने के लिए एसबीआई के साथ ही और भी कई बैंक लोन की सुविधा दे रहे हैं। लोन लेने के लिए बैक से सम्पर्क करने के बाद जल्दी ही प्राप्त हो जाता है। एक अनुमान के मुताबिक इस कार्य में महीने के 30 हजार से लेकर 1 लाख तक की कमाई होती है।

मिलती है सब्सिडी

सोलर एनर्जी से चलने वाले कई प्रोडक्ट्स का बिजनेस शुरू किया जा सकता है। इसमें केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दे रही। अगर इन प्रोडक्ट्स की दुकान खाली जाय तो इसमें भी काफी फायादा है। सरकार से मिलने वाली सब्सिडी की वजह से ज्यादातर लोग खरीदते हैं।

बिजली के अभाव में सोलर मोबाइल चार्जर, सोलर वाटर हीटर, सोलर पम्प, सोलर लाइट्स की इस समय काफी मांग है। आप भी इन प्रोडक्ट्स का बिजनेस शुरू कर सकते है। इस बिजनेस से 20-40 हजार रुपए महीना की कमाई हो सकती है।

वहीं सोलर एनर्जी के बडे प्लांटों में क्लीनिग के साथ ही मेंटीनेंस का ठेका दिया जाता है। आप कोई आनी मेंटीनेंस की कम्पनी खोलकर कम लागत में काम शुरू कर सकते हैं। इससे कई लोगो को रोजगार भी मुहैया करवा सकते है।

Next Story