बिज़नेस

Business Ideas: इस बिजनेस से होगी इतनी कमाई की गिनते-गिनते थक जाओगे, जानिए!

Business Ideas: इस बिजनेस से होगी इतनी कमाई की गिनते-गिनते थक जाओगे, जानिए!
x

MONEY 2

Business Ideas: पॉल्ट्री फार्मिंग का व्यवसाय करके करे कमाई।

Business Ideas: पढ़ाई करने के बाद आप के पास अगर कमाई का साधान नही है तो आप कृषि के क्षेत्र में छोटा सा अपना स्वयं का कारोबार शुरू करके प्रतिमाह अच्छी कमाई कर सकते है।

कमाई के लिए मुर्गी पालन एक अच्छा व्यवसाय हैं, जिसके लिए सरकार भी सहायता कर रही है। छोटे स्तर पर 1500 मुर्गियों से लेयर फार्मिंग की शुरुआत करेंगे तो आप 50 हजार से 1 लाख रुपये हर महीने की कमाई कर सकते हैं। बड़े स्तर पर इस कारोबार को 5-9 लाख रुपये में शुरू किया जा सकता है।

इस तरह शुरू करे बिजनेश

अगर आप के पास सड़क से लगी हुई कोई जगह है तो उसमें पॉल्ट्री फार्मिंग का काम शुरू करें या फिर जगह की तलाश करें, उसमें पिंजड़े और इक्विपमेंट पर लगभग 5-6 लाख रुपये खर्च करना होगा। 1500 मुर्गियों के लक्ष्य से काम शुरू करना हो तो 10 प्रतिशत ज्यादा चूज़े खरीदने होंगे।

मुर्गियां खरीदने के लिए 50 हजार रुपये का बजट रखना होगा। अब इन्हें पालने के लिए अलग-अलग तरह का खाना खिलाना पड़ता है और साथ ही मेडिकेशन पर भी खर्च करना पड़ता है।

ऐसे होगी कमाई

लगातार 20 हफ्ते तक मुर्गियों को खिलाने का खर्च होगा करीब 1 से 1.5 लाख रुपये। एक लेयर पैरेंट बर्ड एक साल में लगभग 300 अंडे देती है। 20 हफ्ते बाद मुर्गियां अंडा देना शुरू कर देती है और साल भर तक अंडे देती है।

20 हफ्तों के बाद इनके खाने पीने पर तकरीबन 3-4 लाख रुपये खर्च होता है। ऐसे में 1500 मुर्गियों से 290 अंडे प्रति वर्ष के औसत से लगभग 4,35,000 अंडे मिलते हैं। खराब होने के बाद भी अगर 4 लाख अंडे बेच पाएं तो एक वर्ष में सिर्फ अंडे बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

सरकार कर रही मदद

पॉल्ट्री फार्म के बिजनस के लोन पर सब्सिडी करीब 25 प्रतिशत दी जा रही है। इस कारोबार में कुछ रकम खुद लगानी होती है, शेष बैंक से लोन मिल जाएगा।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story