बिज़नेस

Business ideas : ये है लाखों कमाई वाला शानदार बिजनेस, सरकार भी देती है आर्थिक मदद, जानिए डीटेल्स

Manoj Shukla
18 Sep 2021 3:14 PM GMT
Business ideas: This is a great business earning millions, the government also gives financial help, know the details
x
Business ideas: अगर आप नौकरी की बजाय बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो हम आपको एक स्मॉल बिजनेस आइडिया बताने वाले हैं। जिसके जरिए आप लाखों मुनाफा कमा सकते है।

Business ideas: नई दिल्ली। नौकरी में एक सीमित कमाई होती हैं। लेकिन अगर आपका बिजनेस व व्यापार चल गया तो मानों आपका दिन बदल गया। वैसे तो स्मॉल बिजनेस कई हैं। जिसे करके अच्छ मुनाफा कमाया जा सकता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी इन दिनों मार्केट में खासी डिमाण्ड है। इस बिजनेस में खास बात यह है कि सरकार इसमें आपकी आर्थिक मदद भी करती है।

दरअसल केन्द्र सरकार द्वारा प्लास्टिक पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसे में आप डिस्पोजल पेपर का व्यापार शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस की मार्केट में अच्छी डिमांड है। सरकार इस बिजनेस को शुरू करने के लिए मुद्रा योजना के तहत आर्थिक मदद भी देती है।

खर्च पर एक नजर

इस बिजनेस को र्स्टट करने के लिए इसमें कई तरह के खर्चे आएंगे। मनीश लगाने के लिए जगह, मटेरियल के लिए पैसे, कर्मचारियों का वेतन सहित कई खर्चे शामिल हैं। रिपोर्ट्स की माने तो 500 वर्गफिट एरिया इस बिजनेस के लिए चाहिए। जिसमें 3.75 लाख का खर्च मटेरियल खरीदी पर आएगा। जबकि यूटिलिटी पर 6 हजार खर्च आएगा। इसके अलावा अन्य खर्चो में लगभग 20 से 25 हजार रूपए लग सकते हैं। साथ ही स्किल्ड एवं अनस्किल्ड वर्करों पर आपको लगभग 35 हजार रूपए खर्च करने होंगे। रिपोर्ट की माने तो इस स्मॉल बिजनेस को लगभग 10 लाख रूपए के निवेश से शुरू किया जा सकता है।

सरकार देती है मदद

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार मुद्रा योजना के तहत मदद करती है। रिपोर्ट की माने तो इस बिजनेस में तैयार करने में जितनी भी लगात आती है उसका 25 प्रतिशत आपको लगाना होगा। इसके और 75 प्रतिशत सरकार राशि देती हैं। साथ ही ब्याज पर मिलने वाले इस राशि पर सब्सिडी आदि भी दी जाती हैं।ऐसे में अगर आप इस बिजनेस को करने की रूचि रखते हैं तो पूरा प्रोजेक्ट तैयार करके मुद्रा योजना के तहत सरकार से लोन लेकर इसे स्टार्ट कर सकते हैं।

Next Story
Share it