बिज़नेस

Business Ideas: ये है बम्पर कमाई का बिजनेस, Mudra Scheme के तहत सरकार देगी लोन, जानिए!

bank of baroda loan scheme
x
Business Ideas: कटलरी की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से आप करे प्रति माह अच्छी कमाई.

Business Ideas: आज हर कोई चाहता है कि वह कोई बिजनेस करके अपना भविष्य सुरक्षित कर लें। अगर आप भी ऐसा कुछ सोच रहे है तो कटलरी की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का कारोबार शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है। इस कारोबार में सबसे खास बात यह है कि इसे आप थोड़े से पैसे लगाकर शुरू कर सकते हैं और हर महीने अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते है।

हर जगह है इसकी डिमांड

कटलरी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट (Cutlery Manufacturing Unit) एक ऐसा बिजनेस है, जिसकी डिमांड हर घर में बनी हुई है। इसके अलावा कटलरी की डिमांड पार्टियों, शादियों, पिकनिक, और खाने पीने की दुकानों पर होती है। वहीं, कटलरी से हैंड टूल और खेती में काम आने वाले कुछ जरूरी टूल को भी बना सकते हैं. साथ ही आप इसे बड़े लेवल पर एक्सपोर्ट भी कर सकते हैं. इसमें आप घर के प्रोडक्ट के अलावा अन्य टूल भी बना सकते हैं।

सरकार कर रही मदद

इस बिजनेस को चालू करने के लिए भारत सरकार की मुद्रा योजना के तहत आपकों पैसों की मदद भी मिलेगी। कटलरी बिजनेस को शुरू करने के लिए अगर लोन लेना है तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें जिसमें आपको अपनी और अपने बिज्रनेस की जानकारी देनी होगी।

एक लाख रूपये खर्च कर शुरू करे बिज्रनेस

आप इसमें मेटल से बने कटलरी मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपके पास सिर्फ केवल 1.14 लाख रुपये होने चाहिए। सेटअप के लिए आपको करीब 1.8 लाख रुपए खर्च करने होंगे। इसके लिए आप लोन ले सकते है।

इस तरह के लगते है उपकरण

इस बिज्रनेस के लिए आपको वेल्डिंग सेट, बफिंग मोटर, ड्रिलिंग मशीन, बेंच ग्रिंडर, हैंड ड्रिलिंग, हैंड ग्रिंडर, बेंच, पैनल बोर्ड व अन्य टूल्स की जरूरत होगी। इसके अलावा रॉ मैटेरियल पर आपको करीब 1.2 लाख रुपए खर्च करने होंगे. रिपोर्ट के मुताबिक, इतने रॉ मैटेरियल में हर महीने 40,000 कटलरी, 20,000 हैंड टूल और 20,000 एग्रीकल्चर इंप्लीमेंट तैयार हो सकते है।

Next Story