बिज़नेस

Business Ideas: सिर्फ 10,000 रुपये में शुरू करें ये साइड बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

Start this business earning Rs 8 lakh every month
x
कम खर्च में आप इन बिजनेस को शुरू कर मोटी कमाई कर सकते हैं।

Business ideas in hindi 2021: आप नौकरी करते हैं और साइड में कोई बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं जिससे आपको कोई एक्स्ट्रा इनकम हो सके तो मैं आज आपको इस आर्टिकल में कुछ बेहतरीन बिजनेस आइडिया के बारे में बताऊंगा जिससे आप आसानी से घर में कम पैसों के द्वारा शुरू कर सकते हैं और कमाए लाखों में आपकी होगी अब आपके मन मे सवाल आएगा कि ऐसे कौन से बिजनेस आइडिया हैं इसलिए हम आपसे अनुरोध करेंगे कि इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े-

चॉक बनाने का बिजनेस (Chalk Making Business)

Chalk की डिमांड हमेशा मार्केट में बन जाती है इसलिए अगर आप Chalk बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप की कमाई अच्छी खासी महीने में होगी इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको निवेश भी कम करना पड़ेगा 10000 से आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

बिंदी बनाने का बिजनेस (Bindi making Business)

बिंदी लगाना औरत की एक खास पहचान होती है और आज की तारीख में सिर्फ शादीशुदा औरत ही नहीं है बल्कि कुंवारी लड़कियां भी बिंदी लगाना बहुत ज्यादा पसंद करती है इसलिए आप बिंदी लगाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने में ₹12000 का निवेश करना होगा और आप की कमाई अरे मैं 20 से ₹25000 तक हो सकती है या कुल मिलाकर इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस पैमाने पर इस बिजनेस को शुरू कर रहे हैं कई लोग तो बिंदी बनाकर लाखों रुपए की कमाई भी महीने में कर रहे हैं।

लिफाफा बनाने का बिजनेस (Envelope Making Business)

लिफाफे बनाना एक बहुत ही सरल और सस्ता बिजनेस हैं। ये कागज या कार्ड बोर्ड आदि से बनने वाला प्रोडक्ट है. इसका ज्यादातर इस्तेमाल पैकेजिंग के लिए किया जाता है. जो कागजात, ग्रीटिंग कार्ड्स आदि चीजों की पैकेजिंग के लिए इस्तेमाल होता है.इस बिजनेस को अगर आप घर से शुरु करते हैं, तो आपको 10,000 से 30,000 रूपये तक का निवेश करना होगा और अगर मशीन लगाकर लिफाफे बनाते हैं तो इसके लिए आपको 2,00,000 से 5,00,000 रूपये तक का निवेश करना होगा।

Next Story