बिज़नेस

बिजनेस आइडियाज इन हिंदी: इस बिजेनस के लिए सरकार दे रही भारी छूट, दिन रात होगी सिर्फ पैसो की बरसात, जानिए!

Sukanya Samriddhi Yojana
x
बिजनेस आइडियाज इन हिंदी: इलेक्ट्रिक चार्जर पॉइंट्स लगाकर कर सकते है अच्छी कमाई.

बिजनेस आइडियाज इन हिंदी: पेट्रोलियम प्रदार्थो की लगातार बढ़ती कीमतों के चलते अब इलेक्ट्रिक वाहन तेजी से बढ़ रहे है। इन्हे चार्ज करने के लिए आप भी चार्जर पॉइंट्स लगा कर अच्छी कमाई कर सकते है।

दरअसल कोल्हापुर मुनिसिपल कॉर्पोरेशन महाराष्ट्र का पहला शहर है जहां इलेक्ट्रिक चार्जर लगाने पर प्रॉपर्टी टैक्स में छूट दी जा रही है। महाराष्ट्र सरकार की इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी में ये ऑर्डर कुछ समय पहले ही जारी किया गया है। बुधवार से यह नीति लागू हो गई है। कोल्हापुर के डिस्ट्रिक्ट गार्जियन मिनिस्टर सतेज पाटिल ने इस बदलाव की घोषणा की है।

दो प्रतिशत की छूट

जानकारी के तहत शहर में फिलहाल पब्लिक चार्जिंग पॉइंट्स की संख्या काफी कम है, ऐसे में प्रॉपर्टी टैक्स में छूट देने से इस संख्या को देखते ही देखते कई गुना तक बढ़ाया जा सकता है।

दरअसल इस ऑर्डर के अनुसार जो लोग अपने निजी इस्तेमाल के लिए इलेक्ट्रिक चार्जर लगाते हैं और बिना ट्रैफिक रोके इसे दूसरे वाहन मालिकों के लिए भी उपलब्ध कराते हैं, उन लोगों को प्रॉपर्टी टैक्स में 2 प्रतिशत की रियायत दी जाएगी। हाउसिंग सोसायटी के लिए प्रॉपर्टी टैक्स में ये छूट बढ़कर 3 प्रतिशत हो जाती है, यहां चार्जिंग स्टेशन एसी जगह लगाया गया हो जहां से पार्किंग के लिए कोई रुकावट ना आ रही हो. हाउसिंग सोसायटी में चार्जिंग इस्टेशन का इस्तेमाल ना सिर्फ रहवासियों के लिए, बल्कि कमर्शियल पर्पज से भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

बढ़ रहे इलेक्ट्रिक वाहन

दरअसल कोल्हापुर में इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर ग्राहक अब धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं. पिछले कुछ महीनों में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री में बड़ा इजाफा हुआ है, वहीं इस आंकड़े के और भी बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है।

Next Story