बिज़नेस

Business Ideas In Hindi 2021: इस बिजनेस से होगी 5 गुना ज्यादा कमाई, हर जगह होगी आपकी प्रापर्टी, गिरेंगे पैसे ही पैसे

bank of baroda loan scheme
x
Business Ideas In Hindi 2021: एलोवेरा की खेती करके कमा सकते है लाखों रूपये.

Business Ideas In Hindi 2021: आज हर कोई कमाई को लेकर चितिंत रहता है, खास तौर से आप किसान है तो यह बिजनेस आप के लिए बढ़े काम का है। इसे आसानी से कर सकते है और लाखों रूपये की आमदनी तैयार कर सकते है। यह बिजनेस एलोवेरा (Aloe Vera Farming) का है।

यहां होती है एलोवेरा की अच्छी मांग

दरअसल एलोवेरा की अच्छी मांग है, क्योकि कॉस्मेटिक प्रोडेक्ट हो या फिर आयुर्वेदिक दवा, एलोवेरा का इस्तेमाल हर जगह होता है। ऐसे में अगर आप खास तौर से किसान है तो आप के लिए एलोवेरा की खेती बिजनेस का काम करेगी और इससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

इंडिगों प्रजाति की सबसे ज्यादा मांग

एलोवेरा की कई प्रजातियां होती हैं। इनमें इंडिगो प्रजाति का एलोवेरा सबसे ज्यादा प्रचलित है जो आम तौर पर घरों में देखने को मिल जाता है। एलोबेरा का जूस बनाने से लेकर कॉस्मेटिक आइटम बनाने के लिए इस्तेमाल होता है। डिमांड की वजह से किसान भी इसे लगाना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि इसकी पत्तियां बड़ी होती हैं और इसमें से ज्यादा जेल निकलता है।

इस माह होती है ज्यादा बुबाई

एलोवेरा की बुवाई फरवरी से अक्टूबर-नवंबर तक किया जा सकता है. हालांकि, किसान इसकी बुवाई पूरे वर्ष भी करें तो कोई परेशानी नहीं होगी। विशेषज्ञ बताते है कि दो पौधों के बीच में 2 फुट की दूरी होनी चाहिए. एक बार पौधा लगाने के बाद किसान साल में दो बार इसके पत्तों की कटाई कर सकते हैं और उसे बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं. इसकी खेती में सबसे खास बात यह है कि एलोवेरा को जानवरों से कोई नुकसान नहीं है।

समझे मुनाफा

एलोवेरा की खेती आसान होती है. एक बीघा खेत में किसान एलोवेरा के 12 हजार पौधे लगा सकते हैं. एलोवेरा के एक पौधे की कीमत 3 से 4 रुपये तक होती है. यानी अगर कोई किसान एक बीघे के खेत में एलोवेरा की खेती शुरू करे तो उसे करीब 40 हजार रुपये पौधे की खरीद पर खर्च होंगे. वहीं अगर मुनाफे की बात करें तो एलोवेरा के एक पौधे से 3.5 किलो तक पत्ते मिलते हैं और एक पत्ते की कीमत 5 से 6 रुपये तक होती है.

किसान पौधे और उसकी पत्तियां बेच कर मुनाफे कमा सकते हैं और बेबी प्लांट बेचकर भी लाभ पा सकते हैं. किसान चाहे तो इसका जेल निकालकर सीधे किसी भी कंपनी से बेच सकते हैं. आपको बता दें कि एलोवेरा की खेती किसी प्रकार के कीटनाशकों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

Next Story