बिज़नेस

Business Ideas In Hindi 2021: 80 साल का टूटा रिकॉर्ड, इस बिजनेस से हो रही घर में लाखो-करोड़ो रूपए की बारिश, जानिए!

Business Ideas In Hindi 2021: 80 साल का टूटा रिकॉर्ड, इस बिजनेस से हो रही घर में लाखो-करोड़ो रूपए की बारिश, जानिए!
x

MONEY 2

Business Ideas In Hindi 2021: बिस्कुट, केक, चिप्स या ब्रेड बनाने की यूनिट लगा करे कमाई।

Business Ideas In Hindi 2021: अगर आप कोई ब्रिजनेश करने का मन बना रहे है तो आपके लिए बिस्कुट, केक, चिप्स या ब्रेड बनाने की यूनिट एक अच्छा व्यापार हो सकता है और इससे इससे आप अच्छी कमाई भी कर सकते है।

ज्ञात हो कि जब सभी तरह के व्यापार कोरोना के चलते प्रभावित हुए, ऐसी स्थित में भी ब्रेकरी उद्योग को ज्यादा प्रभाव नही पड़ा। ऐसे आप भी चाहे तो अपने घर पर ही बिस्कुट, केक, चिप्स या ब्रेड बनाने की यूनिट एक बेहतर आप्सन बन सकता है।

सरकार कर रही मदद

इस तरह के व्यापार के लिए मोदी सरकार भी मदद कर रही है। मुद्रा स्कीम के तहत बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 1 लाख रुपये निवेश करना होगा। जिसमें कुल खर्च का 80 प्रतिशत तक फंड की मदद सरकार से मिल जाएगी। इसके लिए सरकार ने खुद प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। इस बिजनेस से हर महीने 40 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

बिस्कुट प्लांट का खर्च

प्रोजेक्ट लगाने में कुल खर्च 5.36 लाख रुपये लगेंगे। इसके लिए अगर आपके पास 1 लाख रुपये तो बाकी की रकम मुद्रा लोन के जरिए मिल जाएगी। मुद्रा स्कीम के तहत सेलेक्शन हने पर बैंक से टर्म लोन 2.87 लाख रुपये और वर्किंग कैपिटल लोन 1.49 लाख रुपये मिल जाएगा।

प्रोजेक्ट के तहत 500 वर्गफुट तक का खुद की जगह होनी जरूरी है। अगर नहीं है तो इसे रेंट पर लेकर प्रोजेक्ट फाइल के साथ दिखाना होगा। 5.36 लाख रुपए में कुल सालाना उत्पादन और उसकी बिक्री का अनुमान कुछ इस तरह से लगाया गया है।

38 फीसदी सालाना रिटर्न के हिसाब से डेढ़ साल में पूरा इन्वेस्टमेंट निकल सकता है।

प्रोडक्शन कॉस्टः 14.26 लाख रुपये

टर्न ओवरः 20.38 लाख रुपये

ग्रॉस प्रॉफिटः 6.12 लाख रुपये

लोन का ब्याजः 50 हजार रुपये

इनकम टैक्सः 13-15 हजार रुपये

अन्य खर्चः 70-75 हजार रुपये

नेट प्रॉफिटः 4.60 लाख रुपये

मंथली इनकमः 35-40 हजार रुपये

मुद्रा स्कीम के लिए कर सकते हैं अप्लाई

फंड जुटाने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें ये डिटेल देनी होगी। नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कितना लोन चाहिए। इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती। लोन का अमाउंट 5 साल में लौटा सकते हैं।

Next Story