बिज़नेस

Business Ideas Hindi: सीताफल की खेती का बिजनेस कर हर महीने होगी घर में पैसो की बारिश, जानिए कैसे?

Suyash Dubey
14 Jan 2022 9:32 AM GMT
Business Ideas Hindi: सीताफल की खेती का बिजनेस कर हर महीने होगी घर में पैसो की बारिश, जानिए कैसे?
x
Business Ideas Hindi: खेती की बात करें तो किसान का चेहरा सबसे पहले सामने आता है, क्योंकि खेती को सबसे अच्छे तरीके से सिर्फ एक किसान ही कर सकता है।

Business Ideas Hindi: खेती की बात करें तो किसान का चेहरा सबसे पहले सामने आता है, क्योंकि खेती को सबसे अच्छे तरीके से सिर्फ एक किसान ही कर सकता है। कौन सी फसल कितना मुनाफा देगी इसका अंदाजा सिर्फ एक खेती करने वाला ही लगा सकता है। लेकिन आज मैं आपको एक खास फल की खेती के बारे में बताऊँगी जो आपको बहुत ज्यादा मुनाफा देगा। आइए जानते हैं इस खेती के बारे में:

सीताफल की खेती

गुजरात के निवासी मनसुख दुधात्रा ने सरीफ़े (सीताफल) की खेती की, जिसमें उनको बहुत मुनाफा हो रहा है। उनके बेटे केतन के अनुसार, शरीफा की कई किस्में उनके खेत में किस्में उगाई जाती हैं। एक सरीफा 1-1 किलो का होता हैं, इन शरीफ़ों मे देसी शरीफा की अपेक्षा बीज कम पाए जाते हैं। खाने में ये बहुत स्वादिष्ट हैं और इनकी डिमांड भी ज्यादा है। मंसूख को अब 10 लाख रुपए सलाना मुनाफा हो रहा है। सरीफ़े की मार्केटिंग करने पर काफी बेहतर अच्छी होने लगी है।

दस हजार रुपए की लगाई थी लागत

मनसुख दुधात्रा पहले देसी सीताफल (शरीफा) की खेती करते थे लेकिन इसका उत्पादन तो कम था ही साथ अतः कमाई भी ज्यादा नहीं थी। बाद में उन्हे हाइब्रिड किस्म की फार्मिंग का विचार सूझा और उन्होंने हाइब्रिड खेती की शुरुआत की और इसका उन्हे फायदा मिला। आपको बता दें कि मनसुख दुधात्रा ने इस काम पर मात्र दस हजार रुपये लगाए थे और आज उन्हें बहुत फायदा मिल रहा है।

आपको मिलेंगे विभिन्न प्रकार के शरीफ़े

आपको ये जानकार हैरानी होगी कि मनसुख की बागवानी में प्रति दिन 35 से 40 किलो शरीफा पैदा होता है। बाजार इसकी कीमत 40 रुपए से 120 रुपए प्रति किलो है। मनसुख के अनुसार, देसी शरीफ़े की लाइफ 2 से 3 दिन तक होता है जबकि हाइब्रिड की लाइफ होती है 10 से 15 दिन। आज मनसुख और उनके बेटे इस खेती से काफी मुनाफा कमाते हैं।

Next Story
Share it