बिज़नेस

Business Ideas Hindi: कम लागत में शुरू करें स्वदेशी बिजनेस, होगी करोड़ो में कमाई

LIC Bima Jyoti Policy
x

मनी 

Business Ideas Hindi: आयुर्वेदिक दवाइयों में गोमूत्र का विशेष उपयोग किया जाता है। गोमूत्र में कई तरह के रोगों को नष्ट करने की क्षमता होती है।

Business Ideas Hindi: अगर आप बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह समाचार आपका मार्गदर्शन कर सकता है। साथ ही कई जानकारी देगा जो अपको बिजनेस शुरू करने में सहायक होंगे। हम बात कर रहे हैं स्वदेशी बिजनेस शुरू करने के लिए। जो पूरी तरह सुरक्षित हैं। इस बिजनेस को करने पर पर्यावरण को भी कोई नुक्सान नहीं होगा। आइये जाने क्या है वह बिजनेस।

गोमूत्र बनाने का बिजनेस

आयुर्वेदिक दवाइयों में गोमूत्र का विशेष उपयोग किया जाता है। गोमूत्र में कई तरह के रोगों को नष्ट करने की क्षमता होती है। गोमूत्र का बढ़ता उपयोग काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आज इसका इस्तेमाल अर्क के रूप में किया जाता है साथ ही नहाने के साबुन, डिटर्जेंट पाउडर, शैंपू, फिनायल आदि उत्पादों को बनाने में गोमूत्र का उपयोग किया जा रहा है। इसलिए गोमूत्र बनाने का बिजनेस काफी लाभप्रद है।

खोलें खाद बीज और वर्मी कंपोस्ट की दुकान

बेरोजगारी के दौर में लोग काम की तलाश में यहां वहां भटकते हैं। ऐसे में अगर खाद बीज तथा वर्मी कंपोस्ट की दुकान उड़ी जाए तो इससे भी घर बैठे लाभ अर्जित किया जा सकता है। खाद बीज वर्मी कंपोस्ट की दुकान गांव के बेरोजगार भी खोलकर अच्छी आमदनी ले सकते हैं। खेती में हो रहे नए नए प्रयोग और नए बीजों का उपयोग करने से अधिक उत्पादन मिलता है। गांव के नजदीक बीज मिलने से लोग दूर जाने से बचेंगे और गांवों में भी दुकान संचालित की जा सकती है।

फ्रूट जैम, जूस की दुकान

आज हर मौसम में लोग जूस पीना पसंद करते हैं। तो वही हमारे देश में फलों का बेहतर और पर्याप्त उत्पादन होता है। ऐसे मे अगर जूस की दुकान खोली जाए तो काफी आमदनी अर्जित की जा सकती है। वहीं अगर इस बिजनेस को बड़ा करना है । कई प्रकार के प्रोडक्ट जैन, जूस, कैंडीज प्रोडक्ट तैयार कर बाजार में बेचने पर करोड़ों रुपए बनाए जा सकते हैं।

Next Story