बिज़नेस

Business Ideas For Villages: गांव हो या शहर कहीं करें ये 5 बिजनेस, तगडी कमाई होना तय

Business Idea
x
गांव से लेकर शहरो में हर कोई व्यापार की तलाश कर रहा है. ऐसे में आपको हम बिजनेस आईडिया देने जा रहे है.

Business Ideas For Villages: गांव से लेकर शहरो में हर कोई व्यापार की तलाश कर रहा है। व्यापार एक ऐसा माध्यम है जिससे लगातार कमाई की जा सकती है। इसके लिए आवश्यक है कि सही बिजनेस का चुनाव करें। आज के हम इस समाचार में कुछ ऐसे बिजनेस बातने जा रहे हैं जिसे गांव और शहर दोनो जगह किया जा सकता है। दोनो ही जगह इन बिजनेश की मांग खूब है आवश्यकता है तो सिर्फ काम करने का जुनून होना चाहिए।

किराने की दुकान

आज हर किसी के घर में किराना के सामान की आवश्यकता होती है। अगर सही दाम पर गांव में या मोहल्ले में किराना का सामान मिले ते कोई बाहर या फिर दूर से क्यों खरीदकर लाये। गांव व शहर में कही भी किराने की दुकान खोलकर घर बैठे आमदनी ली जा सकती है।

किराने की दुकान का मालिक अगर चाहे तो वह किराने के सामान के साथ दूध, अंडा, ब्रेड तथा सब्जी भी बेच सकता है। इससे अलग से आमदनी हो सकती है।

ट्यूशन क्लास की शुरूआत

गांव व शहर के लोग जिनमें पढ़ने-पढ़ाने का शौक हो वह ट्यूशन का काम शुरू कर पैसा कमा सकते हैं। वैसे भी कोरोना के समय से स्कूल बंद थे। अभी भी आधी क्षमता के साथ स्कूलां का संचालन किया जा रहा है। अगर ट्यूशन देने का काम शुरू किया जाय तो पैसे के साथ अपना भी नालेज बढ़ता है।

फूलों का व्यापार

फूलों का व्यापार करने के लिए लोगों को कम जगह की आवश्यकता होती है। फूलों की खेती के लिए गांव उपयुक्त हैं। गांवों में लोग फूलों की खेती कर पैसा कमा सकते हैं। वहीं इन फूलों के शहर में बेंचकर मोटी कमाई की जा सकती है। फूलां को बेंचने के लिए बाहर की कई कम्पनियों से सम्पर्क कर ज्यादा लाभ अर्जित किया जा सकता है।

पोल्ट्री फार्म और मछली पालन

गांव में पोल्ट्री फार्म और मछली पालन का काम आसानी से किया जा सकता है। इससे आमदनी भी ज्यादा होती है। लेकिन इसमें सबसे ज्यादा जरूरत जानकारी की होती है। इसके लिए यह काम शुरू करने से पहले सरकारी संस्था से या फिर पहले से कर रही संस्था मे प्रशिक्षण अवश्य लें। रोगां से बचाव की जानकारी होनी आवश्यक है। समय-समय पर प्रशिक्षित लोगों से सम्पर्क करते रहें।

कपडे की खोलें दुकान

कपडे़ की आवश्यकता तो सभी को हामी है। चाहे गांव का हो या शहर का। ज्यादातर लोग कपडे़ खरीदने के लिए गांव से शहर आते हैं। अगर गांवों में कपडे़ की दुकान खोल दी जाय तो घर बैठे काफी आमदनी कमाई जा सकती है। यह बात जरूर है कि आज कपडे के कारोबार में वेराइटी ज्यादा है। फिर भी जितना सम्भव हो कपडे़ रखने चाहिए सभी बिकते हैं। वहीं इसमें आमदनी भी ज्यादा है।

गांव में हालत यह है कि कपड़े की फेरी लगाने वाले व्यापारी भी अच्छा पैसा कमा लेते हैं। ऐसे में दुकान चलाना कोई बड़ी बात नहीं है।

Next Story