बिज़नेस

Business Idea: कम निवेश पर शुरू कर सकते यह बिजनेस, सरकार दे रही 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी

fish farming business
x

मनी 

Business Idea: आप मोती का बिजनेस करके कमाए लाखों रूपये कमा सकते है.

Business Idea: आप कम पैसे लगाकर भी मोती का बिजनेस शुरू कर सकते है और इसमें प्रति माह अच्छी कमांई भी होगी। इतना ही नही सरकार इस ब्रिजनेस के लिए 50 प्रतिशत तक की छूट भी दे रही है। दरअसल सीप और मोती के बिजनेस पर लोगों की रुचि बढ़ी है और कई लोग इससे अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं।

तालाब की होती है जरूरत

इस बिजनेस को करने के लिए तीन चीजों की जरूरत होती है। जिसमें सबसे पहले तो तालाब की जरूरत होगी। जिससे मोती तैयार होता है। सरकार भी इसके लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी देती है। जिसका फायदा आप उठा सकते हैं।

दूसरी चीज सीप होती है, जो कि भारत के कई राज्यों में मिलते हैं। इसकी ट्रेनिंग के लिए भी देश में कई संस्थान हैं। मध्यप्रदेश के होशंगाबाद और मुंबई से मोती की खेती की ट्रेनिंग ले सकते हैं।

ऐसे की जाती है खेती

मोतियों की खेती करने के लिए सीपियों को एक जाल में बांधकर 10 से 15 दिनों के लिए तालाब में डाल दिया जाता है, ताकि वो अपने मुताबिक अपना एनवायरमेंट क्रिएट कर सकें. इसके बाद सीप को बाहर निकालकर उनकी सर्जरी की जाती है. इस सर्जरी में सीप के भीतर एक सांचा डाला जाता है. इसी सांचे पर कोटिंग के बाद सीप लेयर बनाते हैं, जो आगे चलकर मोती बनता है।

ब्रिजनेस में इस तरह का होता है लाभ

एक सीप को तैयार करने में 25 से 35 रुपये का खर्चा आता है। एक सीप से 2 मोती निकलते हैं। जिसमें से एक मोती की कीमत करीब 120 से 200 रुपये तक होती है। इस बिजनेस में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना से मदद मिल सकती है।

मोती की खेती करने के लिए एक एकड़ के तालाब में 25000 सीपियां डालें तो इसमें करीब 8 लाख रुपये का खर्च आता है। हांलाकि इसमें से कुछ सीप खराब भी होते हैं, लेकिन ज्यादा सीप आसानी से निकलते हैं। एक मोती की करीब 120 से 200 रुपये कीमत होती है. इस हिसाब से सभी खर्चों को काटकर इस बिजनेस से आसानी से 30 लाख रुपये की सालाना कमाई हो सकती है।

Next Story