बिज़नेस

Business idea: मोटा पैसा कमाने के लिए शुरू करें यह कार्य, होगी लाखों की आमदनी

Sandeep Tiwari
24 Nov 2021 10:40 AM GMT
Business idea: मोटा पैसा कमाने के लिए शुरू करें यह कार्य, होगी लाखों की आमदनी
x
Business idea: कोरोना के समय से शुरू हुआ बेरोजगारी के दौर में नौकरी की मारा-मारी है।

Business idea: कोरोना के समय से शुरू हुआ बेरोजगारी के दौर में नौकरी की मारा-मारी है। काम की तलाश में देश का पढ़ा लिखा युवा हर हाल में पैसा कमाना चाहता हैं। ऐसे में किसानी एक बडे विकल्प के रूप में मौजूद है। आज के युवा खेती से लाखों रुपये महीना कमा रहे हैं। इसी बीच आज हम चर्चा करेंगे बैगन की खेती की। खेती के काम में आवाश्यक है कि हम थोड़ा धैर्य जरूर रखें।

बरसात बाद करें शुरूआत

बरसात के तुरंत बाद बैगन की खेती कर किसान पर्याप्त लाभ कमा सकते हैं। यह फसलें 8 महीने से 12 महीने तक चल सकती हबैगन की खेती में किसानों को कम लागत में ज्यादा मुनाफा होता है। बरसात के समाप्त होते-होते ज्यादातर सब्जी के फसल सूखने की कगार हो जाते हैं। किसानों की आमदनी बंद होने लगती है।

लाभदायक है बैगन की खेती

ऐसे में अगर किसान बैगन की खेती करे तो काफी लाभदायक सिद्ध होगा। अगर एक बडे रकवे में बैगन की खेती की जाये तो किसान मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। आज कई युवा किसान बैगन की खेती कर महीने में लाख रूपये तब बचा रहे है। खेती को शुरू करने के पूर्व तय करना जरूरी है कि आपके इलाके में कौन सा बैंगन बिकता है।

बैगन बोनी का समय

कृषि विशेषज्ञों की मानें तो बैगन की खेती करने के लिए अगस्त से सितम्बर के महीने में नसर्री तैयार कर देनी लेनी चाहिए। इसके बाद अक्टूवर के महीने में इसे खेतों में प्लांट करना सबसे उपयुक्त माना जाता है। वहीं दो माह के दौरान बैगन उपज देने लगता है। एक हेक्टेयर में करीब 100 क्विंटल बैगन का उत्पादन होता है।

अगर बात रेट की करें तो अगर बैगन 10 रुपये किला भी बिकता है तो एक हेक्टेयर में करीब 10 लाख रूपये का बैगन प्राप्त होगा। जिसमें लागत 4 लाख रूपये को अगर काट दिया जाय तो 6 लाख का मुनाफा होना तय है।

अनुमानित उपज

अक्टूबर माह में मटर की खेती करने वाले किसानों को प्रति हेक्टेयर जहां 4 लाख रूपये की लागत आती है। वही आमदनी लाखों रुपए से ज्यादा है। 6 लाख के करीब शुद्ध मुनाफा किसानों को बैगन की खेती से प्राप्त होता है।

Next Story
Share it