बिज़नेस

Business Idea: 3 लाख रूपए में शुरू करे ये बिजनेस, सरकार करेगी 80 प्रतिशत तक मदद, जानिए कैसे?

Business Idea
x
केन्द्र सरकार मुद्रा लोन से रोजगार के लिए युवाओ की मदद कर रही है.

Business Idea: अगर आप रोजगार के लिए परेशान है तो सरकार आप की मदद करेगी और आप मुद्रा लोन (Mudra Loan) लेकर इस तरह के 5 बिजनेस कर सकते है। इस तरह के बिजनेस में 2 से 3 लाख रुपए तक निवेश करके आप खुद का अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं।

दरअसल मोदी सरकार अपनी मुद्रा योजना के तहत छोटे कारोबारियों को लोन मुहैया कराती है। ऐसे में 75-80 फीसदी तक कारोबार शुरू करने के लिए लोन देती है। इस स्कीम के तहत आप भी अपना कारोबार शुरू करके कमाई कर सकते हैं।

पापड़ उद्योग

मुद्रा स्‍कीम के तहत आप पापड़ बनाने का काम भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए 2.05 लाख रुपए के शुरुआती निवेश से यह कारोबार शुरू हो सकता है। पापड़ उद्योग के लिए 8.18 लाख रुपए का लोन मिल सकता है। पापड़ यूनिट के लिए आपको सरकार की आंत्रप्रिन्‍योर सपोर्ट स्‍कीम के तहत 1.91 लाख रुपए की सब्सिडी भी मिलेगी।

लाइट उद्योग कारोबार

मुद्रा स्कीम के तहत आप लाइट इंजीनियरिंग जैसे-नट, बोल्‍ट, वाशर या कील आदि की मैन्‍युफैक्‍चरिंग उद्योग शुरू कर सकते हैं। इस यूनिट को लगाने के लिए आपको 1.88 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी। मुद्रा स्‍कीम के तहत बैंक आपको 2.21 लाख रुपए टर्म लोन और 2.30 लाख रुपए वर्किंग कैपिटल के रूप में लोन देगा। इस बिजनेस में एक महीने में करीब 2500 किलोग्राम नट-बोल्‍ट बना सकते है। साल भर में खर्च निकालकर करीब 2 लाख रुपए का मुनाफा हो सकता है।

करी एंड राइस पाउडर का बिजनेस

भारत में करी एवं राइस पाउडर की मांग लगातार बढ़ रही है। ऐसे में आप भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए आपको शुरुआती निवेश 1.66 लाख रुपए चाहिए होंगे। मुद्रा योजना के तहत आपको बैंक से 3.32 लाख रुपए का टर्म लोन और 1.68 लाख रुपए का वर्किंग कैपिटल लोन मिल जाएगा। इस बिजनेस अनुभव की जरूरत भी नहीं होगी। इस बिजनेस को मुद्रा बैंक की वेबसाइट पर प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल में बताया गया है।

वुडन फर्नीचर बिजनेस से करे कमाई

वुडन फर्नीचर का कारोबार भी कमाई के लिए अच्छा है। इस बिजनेस के लिए मोदी सरकार की योजना आपकी मदद करेगी। इस कारोबार को शुरू करने के लिए आपके पास करीब 1.85 लाख रुपए होने चाहिए। इस बिजनेस के लिए 3.65 लाख रुपए और तीन माह के वर्किंग कैपिटल के लिए 5.70 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी। मुद्रा स्‍कीम के तहत आपको बैंक से कंपोजिट लोन के तहत लगभग 7.48 लाख रुपए का लोन मिल सकता है। इस बिजनेस से आप 60 हजार से 1 लाख रुपए तक का फायदा पा सकते है।

करें कंप्‍यूटर असेंबलिंग का कारोबार

कम्प्यूटर से जुड़ा कारोबार आप कर सकते है। इसे कंप्‍यूटर असेंबलिंग नाम दिया गया है। इस कारोबार को शुरू करने के लिए आपको 2.70 लाख रुपए के शुरुआती निवेश की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए बैंक से आपको 6.29 लाख रुपए का लोन मिल सकता है। इस व्यापार से वर्ष भर में 630 यूनिट बनाते हैं और उन्हें बेचकर करीब 3 लाख रुपए तक का मुनाफा कमा सकते है।

Next Story